सरवीण चौधरी ने बोह में ज्ञानोदय क्लस्टर मॉडल स्कूल व साइंस कक्षाओं का किया उद्घाटन

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर । 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री माननीय सरवीण चौधरी ने  शाहपुर विधानसभा की बोह पंचायत में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह के वार्षिक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने बोह में सरकार द्वारा चलाई जा रही ज्ञानोदय क्लस्टर मॉडल स्कूल स्कीम के तहत 15 लाख की लागत से बनाए गए 3 स्मार्ट क्लास रूम का उद्घाटन किया। इन स्मार्ट क्लास रूम के निर्माण से अब प्राइमरी स्कूल के 103 बच्चे आधुनिक तरीके से शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। इसके पश्चात् उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह में साइंस श्रेणी की कक्षाओं का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि साइंस की कक्षाएं आरंभ होने से क्षेत्र के बच्चों को अब घर के नजदीक साइंस की शिक्षा प्राप्त हो सकेगी। शिक्षा प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को निखारने के लिए अति आवश्यक है। बिना अच्छी शिक्षा के कोई भी व्यक्तित्व प्रभावी कभी नहीं बन सकता।

उन्होंने कहा कि एक समय था कि वोह क्षेत्र को दुर्गम क्षेत्र माना जाता है। सड़क की व्यवस्था यहां नहीं थी। आज के समय में इस क्षेत्र में भी सड़कों का जाल बिछा दिया गया है। इसके साथ ही क्षेत्र में निरंतर विकास हो रहा है। बिजली विभाग की तरफ से 4.50 करोड़ की लागत से नया 33/11 केवी सबस्टेशन बनाया जा रहा है। इस क्षेत्र में लगभग 2100 घरों का बिजली का बिल जीरो आया है, जो लगभग 642600 रुपए है। लोक निर्माण विभाग की तरफ से इस क्षेत्र में लगभग 3 करोड रुपए के कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में पानी की दिक्कत को दूर करने के लिए आईपीएच विभाग की तरफ से लगभग 29 लाख रुपए की लागत से कार्य पूरे किए जा चुके हैं।

उन्होंने  बताया कि शाहपुर क्षेत्र में संयुक्त कार्यालय भवन, शाहपुर आईटीआई में सीटीआई कक्षाओं का शुभारंभ, शाहपुर पुलिस थाने की नई इमारत, शाहपुर में डीएसपी कार्यालय, शाहपुर को नगर पंचायत बनाने का कार्य, 8 नई पंचायत बनाने का कार्य, चड़ी और लपियाना में पीएससी केंद्र को सीएससी केंद्र में बदलना, हारचकियां में आईटीआई खुलवाना, लंज कॉलेज में साइंस कक्षाएं शुरू करना, शाहपुर में सब्जी मंडी खोलना, कुठारना, ततवानी में पशु औषधालय खोलना, शाहपुर में मल्टी स्पोर्ट्स कंपलेक्स और घरोह में आयुर्वेदिक हेल्थ सेंटर बनाने जैसे अनेक कार्य किए गए हैं जो शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास को अपने आप बयां करते हैं।
वार्षिक समारोह के इस कार्यक्रम में बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। इस अवसर पर मंत्री ने बच्चों को पुरस्कार बांटे और प्रोत्साहन रूप में 8 हजार रुपये की राशि दी गई।
कार्यक्रम में पाठशाला प्रधानाचार्य बचन चंद चौधरी, शिक्षक संघ प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार, एसएमसी प्रधान शमशेर सिंह, प्राइमरी केंद्र पाठशाला की मुख्य अध्यापक सुमन शर्मा, पंचायत प्रधान सुमन देवी, भूतपूर्व प्रधान त्रिशला आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *