सरकारी स्कूल के प्री प्राइमरी में हो रहे है दाखिले और पढ़ाई  

Spread the love
आवाज ए हिमाचल
अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर 
12 मई। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में चलाई जा रही प्री प्राइमरी कक्षाओ में ऑनलाइन दाखिले हो रहे है और साथ साथ में इनकी ऑनलाइन पढ़ाई भी हो रही है ।नन्हे मुन्हे बच्चो को खेल खेल में शिक्षा प्रदान की जा रही है जिसको सभी अभिभावक सराह रहे है और यही कारण है की अब अभिभावक निजी स्कुलो से अपने बच्चो को निकाल कर सरकारी स्कूल में डाल रहे है।इन स्कूलों में गुणवता शिक्षा दी जा रही है और जो ऑनलाइन मटिरियल बच्चो को भेजा जा रहा है वह काफी अच्छा है जिसे बच्चे आसानी से समझ रहे है।इसी कड़ी में राजकीय प्राथमिक केंद्र पाठशाला कोटला की अध्यापिका काफी स्तर पर प्रयास कर रही है। जिसमे उन्हें कामयाबी भी हासिल हो रही है।इस पाठशाला में तैनात शिक्षिका अछरलता ने प्री प्राइमरी कक्षा में बच्चो के दाखिले के लिए पुरे क्षेत्र में पोस्टर लगवाए है। जिसमे अभिभावकों को बताया गया है कि वह किस तरह से अपने बच्चो का दाखिला करवा सकते है।अछर लता ने बताया कि कोरोना के चलते अभी फिल्हाक स्कूल बंद है पर वह घर से ही सारा कार्य कर बच्चो के दाखिले भी कर रही है और उनकी ऑनलाइन क्लास भी ले रही है।उन्होंने बताया कि इस कार्य में उन्हें काफी सफलता मिली है और उनके पास अभी तक पूर्व प्राथमिक कक्षा में 22 दाखिले हो चुके है ।
क्षेत्र के अधिकतर अभिभावकों ने अपने बच्चे निजी स्कुलो की जगह सरकारी स्कुलो में दाखिल किए है।अछर लता ने बताया कि उन्होंने वर्ष 2016 से ही पाठशाला में अंग्रेजी माध्यम में पूर्व प्राथमिक कक्षा शुरू कर दी थी।परन्तु अब सरकार द्वारा जो पाठ्य सामग्री बच्चो को उपलब्ध करवाई जा रही है वो काफी बेहतर है ।पूर्व प्राथमिक कक्षा के लिए सरकार द्वारा कमरे सजाने के लिए काफी बड़ी राशि अनुदान द्वारा दी जा रही है। इसके साथ ही नानिहालो के लिए खेल सामग्री , लेखन सामग्री , शोचालय सम्बन्धी प्रसाधन सामग्री , कविता गायन  इत्यादि के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री उपलब्ध करवाई गई है। ताकि स्कुलो का माहौल बदल सके और बच्चे की स्कूल में रूचि बने और खेल खेल में बच्चो को शिक्षा प्रदान की जाये।इसके लिए सरकार ने अध्यापको को भी प्रशिक्षण दिया है।
परन्तु कोरोना के चलते अब स्कूल बंद है जिसके बाद अब बच्चो को ऑनलाइन गुणवता युक्त सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है जिसमे भी बच्चो को खेल खेल में शिक्षा दी जा रही है।उन्होंने सभी अभिभावकों से निवेदन किया है कि जिन्होंने अभी तक अपने बच्चो का दाखिला नही करवाया है वह जल्द से जल्द अपने बच्चे का ऑनलाइन दाखिला करवा ले ताकि उनकी पढ़ाई बाकी बच्चो के साथ चल सके।अछरलता ने बताया कि सरकारी स्कुलो में जो पढ़ाई हो रही है उसकी गुणवता जांचने के लिए एक बार अभिभावक इसे देखे जिसके बाद उन्हें खुद अंदाजा हो जायेगा कि सरकारी स्कुलो में किस स्तर की शिक्षा फ्री में दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *