सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने निकाली 5369 नौकरियां

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने 5369 पदों पर बंपर भर्तियां निकाली है। इसके लिए दसवीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार SSC की ऑफिशल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 27 मार्च तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। सेलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 34 हजार 500 रुपए से लेकर 68 हजार 900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

इस तरह करें अप्लाई

1) उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं ।
2) रजिस्टर पर क्लिक www.ssc.nic.in करें।
3) सभी आवश्यक डिटेल्स दर्ज करें।
4) एक बार 100 रुपए फीस का भुगतान करें। फिर सभी आवेदन प्रक्रियाओं की जांच लें की आपने सही तरीके से आवेदन किया है या नहीं।

आवेदन शुल्क
भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग व्यक्तियों और पूर्व सैनिकों को किसी तरह का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

इन पदों पर भर्ती

सीनियर टेक्निकल सहायक
गर्ल कैडेट इंस्ट्रक्टर
चार्जमैन
लाइब्रेरी असिस्टेंट
सूचना असिस्टेंट
कैंटीन असिस्टेंट
हिंदी टाइपिस्ट
इन्वेस्टिगेटर
लैबोरेटरी अटेंडेंट
सीनियर साइंटिस्ट
जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट

जेईई-नीट का विलय
cuet 2023 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए अब सीयूईटी यानी कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जाता है। इस बार यह परीक्षा तीन शिफ्टों में होगी। साथ ही कुछ वर्षों में इसी में जेईई और नीट का विलय भी कर दिया जाएगा। ऐसे में जेईई, नीट और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए एक ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। जेईई और नीट में विलय का ऐलान कम से कम दो साल पहले घोषित कर दिया जाएगा। इस बात की जानकारी यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने दी।

बुधवार को पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि यूजीसी और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी इस वक्त परीक्षा की तैयारियों में जुटे हैं, ताकि पिछले वर्ष की तरह परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो। यूजीसी अध्यक्ष ने कहा ‘मैं मानता हूं कि पिछली बार परीक्षा के दौरान कई गड़बडिय़ां हुई थीं, लेकिन इस साल सभी मुद्दों को सुलझा लिया गया है। छात्रों के अनुभव को ध्यान में रखते हुए एक योजना तैयार की गई है, ताकि परीक्षा में कोई गड़बड़ न हो’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *