सड़क हादसे रोकने के लिए पुलिस हुई सख्त

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

13 मार्च। पहाड़ की सर्पीली सड़कों पर वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करें, इसके लिए पुलिस सख्त हो गई है। परिवहन विभाग वाहन चालकों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ा रहा है, जबकि लोक निर्माण विभाग सड़कों पर गति अवरोधक लगा रहा है ताकि वाहनों की रफ्तार नियंत्रित रहे। विभाग ने जीवीके इमरजेंसी सर्विसिस व पुलिस विभाग की ओर से चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट में से अधिकतर दुरुस्त कर दिए हैं। अब दो ब्लैक स्पॉट दुरुस्त करने के लिए बचे हैं। पुलिस विभाग यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर शिकंजा कसने के लिए चालान किए जा रहे हैं।

बेशक सड़क सुरक्षा माह संपन्न हो गया है लेकिन परिवहन विभाग चालकों को जागरूक करने के लिए जिले के बड़े शहरों में वॉल पेंटिंग का सहारा ले रहा है। कई शहरों में वॉल पेंटिंग करवाई जा चुकी है। इससे वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी मिल रही है। लोक निर्माण विभाग को मिली थी 60 ब्लैक स्पॉट की सूची लोक निर्माण विभाग के पास जीवीके इमरजेंसी सर्विसिस से 50 व पुलिस विभाग से 10 ब्लैक स्पॉट की सूची आई थी। पुलिस विभाग की सूची के सभी और जीवीके इमरजेंसी सर्विसिस की सूची में से 48 ब्लैक स्पॉट दुरुस्त किए जा चुके हैं।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

चालक तेज रफ्तार से वाहन न चलाएं, इसके लिए रंबल स्ट्रिप का सहारा लिया जा रहा है। धर्मशाला शहर की मुख्य सड़कों व ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर रंबल स्ट्रिप बनाई जा रही है। 60 में से 58 ब्लैक स्पॉट दुरुस्त कर दिए हैं।

परिवहन विभाग सड़क सुरक्षा माह के तहत चालकों को नियमों के प्रति जागरूक कर चुका है। अब शहरों के प्रमुख स्थानों को चिन्हित कर वॉल पेंटिंग करवाकर जागरूक किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *