संजय चौहान ने दिव्यांग बच्चों को वितरित कीं जरूरी वस्तुएं

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

राकेश डोगरा, पालमपुर। खंड शिक्षा विकास थुरल में खंड स्तरीय विकलांग दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें विशिष्ठ अतिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के चेयरमैन संजय सिंह चौहान उपस्थित हुए।

इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी कुशल राणा के अलावा स्थानीय पाठशालाओं के मुख्याध्यापक, प्रधानाचार्य भी उपस्थित थे।

 

इस मौके पर संजय सिंह चौहान ने कहा कि दिव्यांग बच्चे चाहे वे शारीरिक रूप से हों या बौद्धिक रूप से, होते तो सामान्य व्यक्ति ही हैं। केवल कुछ विषमताएं होती हैं जो प्राकृतिक होती हैं। उसमें किसी का कोई वश नहीं होता है। यह आज के वक्त की मांग है कि इन विशेष बच्चों को मुख्य धारा से जोड़े रखने के लिए कुछ विशेष पग उठाने की आवश्यकता है जैसे स्पेशल स्पोर्ट्स कार्यक्रम एवं पोस्ट मैट्रिक व्यवसायिक और तकनीकी पाठयक्रम दसवीं कक्षा से पहले ही जोड़ देने चाहिए। मुख्य पाठ्यक्रमों में जो दिव्यांग बच्चों के माता-पिता उनका खर्च नहीं उठा पाते तो वे बच्चे स्वरोजगार या किसी भी प्रकार के रोजगार के लिए आसानी से पात्र हो सकें। माननीय मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू जिस प्रकार बेसहारा बच्चों को लेकर अत्यंत संवेदनशील और गंभीर हैं उसी प्रकार दिव्यांग बच्चों के लिए भी हैं। उन्होंने दिव्यांग बच्चों को जरूरी वस्तुएं भी वितरित कीं। हाल ही में सूखाश्रेय जैसी योजना के साथ-साथ दिव्यांग छात्रवृत्ति योजना तथा कई प्रकार की स्वरोजगार योजना भी बनाई गई हैं।

संजय सिंह चौहान ने कहा कि आज विश्व स्तर पर भी दिव्यांग बच्चों के लिए प्रोग्राम बनाए जा रहे हैं ताकि इन बच्चों को विशेष दर्जा प्राप्त हो सके।

 

साथ ही संजय सिंह चौहान ने उपस्थित जनता से अनुरोध भी किया कि आज राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के उपलक्ष्य में सभी को प्रण करना होगा कि वाहन का उपयोग केवल अत्याधिक आवश्यक हो तभी करें अन्यथा पैदल ही यात्रा करें, जो हमारे पर्यावरण एवं स्वास्थ्य के लिए अत्याधिक महत्त्वपूर्ण होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *