शौचालय सुविधा न होने से ज्‍वालामुखी में यात्रियों को करना पड़ रहा परेशानी का सामना

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

19 मार्च। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी नगरी के पुराना बाजार जो कभी किसी जमाने में यात्रियों से गुलजार हुआ करता था और आज भी शहर की आधी से ज्यादा आबादी पुराना बाजार में ही रहती है। लेकिन यहां पर मूलभूत सुविधाओं के अभाव में यात्रियों को और स्थानीय लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

पुराना बाजार ज्वालामुखी के टियाले के पास कोई भी शौचालय न होने की वजह से महिलाओं व बुजुर्गों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यहां पर सरकारी डिपो में राशन लेने के लिए महिलाएं आती हैंं। बच्चे आते हैं। बुजुर्ग आते हैं तो यहां पर नजदीक में शौचालय ना होने से उन्हें दिक्कतें होती हैं यहां पर नवरात्रों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ आता है। यहां पर कई पुजारियों के घर में लोग रात्रि विश्राम के लिए आते हैं । परंतु यहां पर मूलभूत सुविधाएं न होने के कारण लोगों को भारी परेशानी होती है।

स्थानीय लोगों बलदेव सिंह ठाकुर, जुगल किशोर तिडकनु , चमन लाल, सतपाल, काका, कुलदीप आदि ने नगर परिषद ज्वालामुखी और मंदिर न्यास ज्वालामुखी से आग्रह किया है कि यहां पर लोगों की सहूलियत का ख्याल रखते हुए यहां पर शौचालय बनाए जाए ताकि यात्रियों व स्थानीय लोगों को सुविधा मिल सके।

नगर परिषद ज्वालामुखी के अध्यक्ष धर्मेंद्र शर्मा बंटू ने कहा कि नगर परिषद यहां पर भूमि की तलाश में है जहां पर भी उचित भूमि उपलब्ध होगी शौचालय बना दिए जाएंगे ताकि यात्रियों को यहां किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। ज्यादातर यात्री पुराना बाजार से होकर ही आजकल आ रहे हैं और मंदिर तक जा रहे हैं। इसलिए यहां पर शौचालयों का होना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *