शोघी के छात्रों ने किया एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सेंटर जुखाला का भ्रमण 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर।

8 जुलाई। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जुखाला में बने राज्य स्तरीय एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सेंटर में शुक्रवार को राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शोघी जिला शिमला के 65 छात्र एवं छात्राओं सहित 8 अध्यापकों ने शैक्षिक भ्रमण किया।

इस भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने गणित, भौतिक विज्ञान से संबंधित 115 मॉडल्स के बारे में जानकारी प्राप्त की। विज्ञान केंद्र के समन्वयक रमेश कुमार प्रवक्ता भौतिक विज्ञान ने विज्ञान से संबंधित सभी मॉडलों के बारे में भ्रमण पर आए हुए विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा रुबीना एवं विजय (प्रथम एजुकेशन) ने विस्तार पूर्वक छात्रों को सभी इंडोर आउटडोर मॉडलों की वर्किंग के बारे में के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इस भ्रमण के दौरान विज्ञान केंद्र में विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों की जानकारी देते हुए हमारे जीवन में उनका क्या महत्व है उस को विस्तार पूर्वक बताया। विभिन्न मॉडलों के माध्यम से हैंड्स ऑन एक्टिविटी करवाई गई। इस दौरे के दौरान कार्यवाहक प्रधानाचार्य डॉक्टर दिनेश कुमार, संतोष चंदेल, सोमदत्त कालिया, दिग्विजय मल्होत्रा, राकेश कुमार संधू, माया देवी, राकेश ठाकुर राजमती कुंदरा, सीमा चंदेल दिनेश कुमार तथा उपासना शर्मा आदि उपस्थित रहे।

इस अवसर पर भ्रमण पर आए हुए सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कार्यवाहक प्रधानाचार्य डॉ दिनेश कुमार ने बच्चों को गतिविधियों के माध्यम से विज्ञान को रुचिकर बनाने व दैनिक जीवन में इसे अपनाने का आह्वान किया तथा तर्कसंगत जीवन यापन करने का संदेश प्रदान किया तथा यह भी बताया कि विज्ञान ने हमारे जीवन को कसौटी पर परखा है अर्थात विज्ञान सत्य के साथ हमें चलने के लिए मार्गदर्शन करता है।

इस अवसर पर शैक्षिक भ्रमण पर आए हुए सभी बच्चों ने इन मॉडल्स की गतिविधियों को देखते हुए इनमें अपनी विशेष रुचि जाहिर की तथा अपने ज्ञान को बढ़ाते हुए विशेष प्रसन्नता जाहिर की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *