शिलान्यास के दो वर्ष बाद भी फंड के इंतज़ार में कामली-खड़ीन का नया पुल

Spread the love

 

बड़ी दुर्घटना को न्यौता दे रहा पुराना पुल

आवाज ए हिमाचल

ब्यूरो, परवाणू। परवाणू के निकटवर्ती गाँव कामली-खड़ीन गाँव को जोड़ने के लिए प्रस्तावित नया पुल पिछले दो वर्ष से फंड की राह देख रहा है। नये पुल का शिलान्यास हुए दो वर्ष हो चुके है, लेकिन अभी तक इसके निर्माण के लिए फण्ड की व्यवस्था नहीं हो पाई है। इस मार्ग को जोड़ने वाले पुराने पुल की हालत खस्ता हो चुकी है। आलम यह है की पुराना पुल कभी भी किसी दुर्घटना को न्योता दे सकता है।

बता दे की यह मार्ग परवाणू से कई गाँवो को जोड़ता है। इसी के साथ इस मार्ग की कनेक्टिविटी एनएच 5 व कुम्मारहट्टी-सराहाँ से भी है। खास बात यह है की भारी बरसात के चलते जब एनएच 5 पर यातायात अवरुद्ध हो जाता है तो इसी मार्ग को वैकल्पिक मार्ग के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। अब यदि यह मार्ग भी अवरुद्ध हो जाता है तो लोगों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

 

इकोनॉमिक कारणों से भी इस मार्ग का बड़ा महत्त्व है। इस मार्ग पर पड़ने वाले कई गाँवों के लोग अपनी फसल मंडियो तक पहुँचाने में इसी मार्ग का इस्तेमाल करते है। इसी के साथ इस मार्ग पर कई छोटी बड़ी औद्योगिक इकाइयाँ भी है, जो अपना कच्चा व पक्का माल लाने व ले जाने के लिए इसी मार्ग पर निर्भर है। पिछले साल भी यह मार्ग कई दिनों तक बंद रहा था, जिसके चलते उद्योगो को बड़ा नुक्सान झेलना पड़ा था।

गौरतलब है की इस मार्ग का शिलान्यास लगभग दो वर्ष पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया था, लेकिन अब तक इसके निर्माण के लिए फण्ड की व्यवस्था नहीं की गयी है।

उधर, इस बारे पीडबल्यूडी विभाग के एसडीओ शिवकुमार ने बताया की इस पुल के निर्माण के लिए 15 करोड़ रूपए का एस्टीमेट बना कर दिया गया है। अभी तक पुल के निर्माण के लिए फण्ड नहीं आया है। जैसे ही फंड आएगा, पुल का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *