शिमला में पानी की टंकी ओवरफ्लो हुई तो कट जाएगा पानी का कनेक्शन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

12 अप्रैल। राजधानी में अगले दो महीने पानी के संकट होने के अंदेशे को देखते हुए पेयजल कंपनी ने शहर में पानी की बरबादी रोकने के लिए प्लान तैयार कर लिया है। इस प्लान पर लोगों का सहयोग मांगा जा रहा है। शहर में टंकियां ओवर फ्लो होने और पेयजल लाइनों में लीकेज संबंधी शिकायतों को सुनने के लिए कंपनी ने नौ कंट्रोल रूम बना दिए हैं। शहरवासियों से अपील की गई है कि यदि किसी भवन मालिक के घर की टंकी ओवर फ्लो कर रही है तो इसकी शिकायत अपने एरिया के कंट्रोल रूम में दी जाए।

शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रखा जाएगा। जिस भवन मालिक की टंकी ओवर फ्लो मिलेगी, उसे चेतावनी देने के बाद कनेक्शन काट दिया जाएगा। इसके अलावा शहर में भूमिगत पेयजल लाइनों में होने वाली लीकेज की भी लोगों से शिकायतें करने को कहा जा रहा है। कंपनी ने सभी कंट्रोल रूम के तहत आने वाली शिकायतों के निपटाने के लिए कर्मचारियों को भी दिशा निर्देश दे दिए हैं। लीकेज की शिकायत मिलते ही टीम तुरंत मौके पर पहुंच जाएगी और लीकेज ठीक की जाएगी। पेयजल कंपनी के एजीएम हरमेश भाटिया ने कहा कि पानी की बरबादी रोकने के लिए शहरवासियों का सहयोग अहम है। कहा कि जो भी शिकायतें मिलेंगी, उन्हें गंभीरता से तुरंत दूर किया जाएगा।

यहां बनाए हैं कंट्रोल रूम, अभियंता को जिम्मा
शहर में छह कंट्रोल रूम संजौली, छोटा शिमला, चौड़ा मैदान, सेंट्रल जोन, न्यू शिमला, लक्कड़ बाजार स्थित जोन कार्यालय में बनाए गए हैं। कनिष्ठ अभियंता इन कंट्रोल रूम में आने वाली पेयजल शिकायतों का समाधान करेंगे। लोग जोन कार्यालय में फोन कर अपनी शिकायतें दे सकेंगे। मेन लाइनों में होने वाली लीकेज के लिए ढली, गिरि और गुम्मा में भी कंट्रोल रूम बनाए हैं।

चाबा में टैंकों की सफाई, शहर के कई इलाकों में नहीं आया पानी
शिमला। पेयजल परियोजनाओं के स्टोरेज टैंकों की सफाई का अभियान रविवार को भी जारी रहा। पेयजल कंपनी ने चाबा परियोजना के स्टोरेज टैंकों की सफाई की। इसके चलते इस परियोजना से दिन के समय पंपिंग बंद रही। चाबा से शिमला शहर को रोजाना पांच से सात एमएलडी पानी की सप्लाई होती है। सफाई के चलते चाबा से पानी न आने के कारण शहर के कई इलाकों में रविवार को पानी नहीं आया। सेंट्रल जोन के लोअर बाजार, कृष्णानगर, सूजी लाइन, गंज, बसस्टैंड, रामबाजार, कोट हिल्स, कालीबाड़ी एरिया में सुबह के समय पानी की सप्लाई नहीं आई।इन इलाकों में सोमवार को पानी देने का दावा किया गया है। चौड़ा मैदान के कई इलाकों की सप्लाई में भी कट लगा। चक्कर, बालूगंज, घोड़ाचौकी, कच्चीघाटी में देर शाम तक सप्लाई नहीं मिली। सोमवार को भी कुछेक इलाकों की सप्लाई में कट लग सकता है। हालांकि, पेयजल कंपनी का दावा है कि विकल्प के तौर पर क्रेगनैनो स्टोरेज टैंक से पानी की सप्लाई दी गई है। सभी परियोजनाओं से शहर को 37 एमएलडी पानी मिला है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *