शिक्षा से वंचित बच्चों को शाहपुर स्कूल में निशुल्क करवाए जाएंगे 6 माह के वोकेशनल कोर्स, जल्द लें दाखिला 

Spread the love

 

 आवाज़ ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर

21 फरवरी। भारत सरकार द्वारा नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन के तहत स्किल हब इंसेंटिव प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। इसके तहत हिमाचल प्रदेश के 18 विद्यालयों का चयन किया गया है। इन विद्यालयों में राजकीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाहपुर भी शामिल है। इस स्किल हब प्रोजेक्ट के तहत जो बच्चे 8वीं, 10वीं या फिर 12वीं कक्षा के बाद ग़रीबी या किसी अन्य कारण पढ़ाई छोड़ चुके हैं उन बच्चों को सरकार की तरफ से चयनित स्कूलों में निशुल्क वोकेशनल कोर्स करवाए जाएंगे।

उक्त जानकारी देते राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्कूल शाहपुर के प्रधानाचार्य अनिल जरियाल ने बताया कि इस समय इस कोर्स के लिए जिला कांगड़ा के सरकारी स्कूल कोटला, भड़वार, सुलह और शाहपुर स्कूल को शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि किसी भी कारणवश शिक्षा से वंचित बच्चों के लिए छह महीने का कोर्स करवाया जाएगा। एक बैच में कम से कम 15 और अधिक से अधिक 40 बच्चों को पढ़ाया जाएगा। इसके तहत 6 महीने के 2 कोर्स करवाए जाएंगे। इन कोर्सों  में आईटीईएस में डॉमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर और ऑटो मोबाइल में टेक्नीशियन का 6 माह का डिप्लोमा करवाया जाएग। ध्यान रहे इन कोर्सों को करने वालों की आयु सीमा 15 से 29 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

इनकी कक्षाएं स्कूल में छुट्टी होने के बाद और अन्य छुट्टी वाले दिन लगाई जाएंगी। इन कोर्स को वोकेशनल टीचर पढ़ाएंगे। उन्होंने शाहपुर और आसपास के बच्चों से अपील की है कि जो भी विद्यार्थी ये कोर्स करना चाहता हैं, वह स्कूल में विजिट कर सकता है। स्कूल में ऑटो मोबाइल कोर्स के लिए वर्कशॉप भी बनाई गई है।

जरियाल ने बताया कि जब एक कोर्स के लिए 15 के करीब बच्चों का दाखिला हो जायेगा तो कोर्स शरू कर दिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *