शिक्षा बोर्ड धर्मशाला: 10वीं कक्षा की टर्म-2 परीक्षाएं कल से

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

धर्मशाला, 25 मार्च।  हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा के नियमित विद्यार्थियों की टर्म-2 की परीक्षाएं शनिवार से शुरू होंगी। प्रदेश भर में बनाए गए 2125 परीक्षा केंद्रों में 90,625 विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे। परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए बोर्ड प्रबंधन ने खासी तैयारी की है।


पहले दिन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विषय की परीक्षा होगी। बोर्ड प्रबंधन ने परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश भर में 2125 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इसमें 85 महिला परीक्षा केंद्रों को सावित्री बाई फुले परीक्षा केंद्र का नाम दिया गया है। इन केंद्रों में अधीक्षक और उपाधीक्षक के तौर पर महिला स्टाफ को ही तैनाती दी गई है। बोर्ड परीक्षा में नकल पर रोकथाम के लिए उड़नदस्तों का गठन भी किया गया है।

उड़नदस्ते प्रत्येक जिले में उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा, उपनिदेशक उच्च शिक्षा, उपनिदेशक निरीक्षण विंग, एडीएम के नेतृत्व में गठित किए हैं। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाओं के लिए नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है। इधर, शनिवार को जमा दो कक्षा की फिजिक्स और राजनीतिक शास्त्र की परीक्षा होगी।

स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी का कहना है कि स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा के नियमित विद्यार्थियों की टर्म-2 की परीक्षाएं शनिवार से शुरू होंगी। जमा दो की परीक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं। दसवीं कक्षा की टर्म-2 की परीक्षा में 90,625 परीक्षार्थी 2125 परीक्षा केंद्रों में पहुंचेंगे। परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए बोर्ड कार्यालय से निगरानी रखने के साथ-साथ कमेटियों का भी गठन किया गया है। –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *