शाहपुर ब्लॉक की आठ पंचायतें टीवी फ्री घोषित, एसडीएम ने सम्मानित किए प्रधान

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। ब्लॉक शाहपुर टीवी फ्री ग्राम पंचायत सम्मान सामोरह की बैठक का आयोजन उप मंडलीय अधिकारी शाहपुर करतार चंद की अध्यक्षता में खंड चिकित्सा अधिकारी शाहपुर के सभागार हाल में किया गया।

खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. कविता ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि टीबी से जुड़ी स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है। उन्होंने समाज के हर वर्ग से अपील की कि वह प्रधानमंत्री टीवी मुक्त अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि 2025 तक भारत को टीवी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है। बी.एम.ओ. ने बताया कि 220 टी. बी. के रोगियों का इलाज ब्लॉक शाहपुर में चल रहा है। उन्होंने बताया की साधारण टीवी के रोगी को इलाज के दौरान निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत ₹1000 प्रति माह, व बिगड़ी हुई टीवी के मरीज को ₹2500 प्रति माह नवंबर माह से दिए जाएंगे।

इसके साथ, टीवी की बीमारी के निदान को निःशुल्क सीटी स्कैन, एमआरआई की सुविधा दी जा रही है उन्होंने कहा कि टीवी मुक्त भारत के अंतर्गत निक्षय मित्र योजना के चलाई जा रही है, जिसके अंतर्गत समाज से कोई भी व्यक्ति निक्षय मित्र बन सकता है और टीवी के रोगियों को मानोसमाजिक सहायता के साथ पोषण आहार किट दे सकता है। उन्होंने हाल में उपस्थित सभी से अनुरोध किया कि वह निक्षय मित्र बने और अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

जिला टीम से टीवी- एचआईवी कोऑर्डिनेटर विशाल शर्मा ने बैठक में टीबी उन्मूलन के चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत चर्चा की।

उन्होंने बताया कि जनभागीदारी बढाने हेतु प्रधानमंत्री टीबीमुक्त अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत वर्ष 2023 में छः मानकों के आधार पर में ब्लॉक शाहपुर की 65 पंचायत में से 8 ग्राम पंचायतें टीबी मुक्त हुई हैं। ब्लॉक में पंचयात स्तर पर टीबी फॉर्म गठित की गई है। इन टीवी फॉर्म के माध्यम से पंचायत स्तर पर टीवी रोग गतिविधियों की खुल के चर्चा की जाती है।

उन्होंने कहा कि कि टीवी रोग के बारे में अभी भी कुछ जगह समाज में गलत भ्रांतियां फैली हुई है जिनको समाज के हर व्यक्ति के सहयोग से ही समाप्त किया जा सकता है। उन्होंने वहां उपस्थित व्यक्तियों से अनुरोध किया कि टीवी के रोग उन्मूलन करने के लिए सही जानकारी के माध्यम से इन गलत भ्रांतियों को तोड़े।

 

बैठक में एस.डी. एम शाहपुर करतार चंद ने बताया कि जिस प्रकार हम सब ने मिलकर पोलियो और कोरोना को ह

राया है इसी प्रकार टीवी अभियान को समाज के सहयोग से जनआंदोलन बनाकर हम टीवी रोग का उन्मूलन कर सकते हैं। एस.डी.एम इस अवसर पर पंचायत बसनूर , कुठारना, लपियाना, मनेई, प्लोथा, रैत, तत्वानी, परेई के प्रधान, उप प्रधान, पंचायत सेक्रेटरी, पंचायत इंस्पेक्टर को मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

उन्होंने उपस्थित पंचायत प्रधानों को बधाई दी और अनुरोध किया कि भविष्य में भी वह टीवी फ्री ग्राम पंचायत यह उपाधि बरकरार रखें।

उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर टीवी मुक्त भारत अभियान में कार्य करेंगे और भविष्य में शाहपुर ब्लॉक की 65 पंचायत को हम टीवी फ्री घोषित करवाएंगे।

उन्होंने सभागार में उपस्थित सभी व्यक्तियों से अनुरोध किया कि व टीवी मुक्त भारत अभियान में जुड़े, तभी टीवी हारेगा देश जीतेगा का संकल्प पूरा होगा। इस मौके पर अमित कुमार, ब्लॉक, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर व अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *