शाहपुर नगर पंचायत ने 68 परिवारों को दिया पक्के मकान का तोहफा,सरवीन ने वितरित किए स्वीकृति पत्र

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

15 सितंबर।नगर पंचायत शाहपुर के कार्य अब धरातल पर भी दिखने शुरू हो गए है।कई रास्तों पर इंटरलॉक टाईल्स बिछाने,जगह-जगह बेंच स्थापित करने,वॉटर कूलर के लिए ढांचे खड़ा करने सहित कई अन्य कार्य शुरू होने के साथ अब 68 लोगों को पक्के मकान दिए गए है।39 मिल स्थित सामुदायिक भवन में नगर पंचायत की अध्यक्ष उष्मा चौहान,उपाध्यक्ष विजय गुलेरिया व तमाम पार्षदों की मौजूदगी में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंर्तगत 68 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए।इसके अलावा उन्होंने 9 निर्धन परिवारों को 1.65 लाख के क्षतिपूर्ति राहत चैक भी वितरित किए।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर गरीब परिवार को अपनी पक्की छत उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में अब तक 4 हजार 500 मकान आवंटित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 9 हजार मकान निर्मित किये गए हैं। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 5 हजार से अधिक मकान निर्मित किये गए हैं।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के सामाजिक व आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बेघर लोगों के लिए गत 3 वर्षों में 3392 मकान निर्मित किए गए हैं जिस पर 46.35 करोड रुपए व्यय हुए।
मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के बीपीएल परिवारों को मकान बनाने के लिए 1.50 लाख रूपये प्रति लाभार्थी सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। गत 3 वर्षों में 4417 मकान निर्मित किए गए जिस पर 60 करोड रुपए से अधिक खर्च हुए।


ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में आवास योजना के अंतर्गत 10,000 नए आवासों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा है। स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत अनुसूचित जाति के पात्र व्यक्तियों के लिए 5100 आवास, मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 3100, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 1000 तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 800 आवास निर्मित किये जाएंगे इस पर 160 करोड रुपए रुपय होंगे।
इस अवधि में मुख्यमंत्री आवास मरम्मत योजना के तहत भी लगभग 2000 लाभार्थियों को 5.68 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान की गई है। इस योजना के तहत क्लब 35000 रुपये प्रति लाभार्थी दिए जाने का प्रावधान है।इससे पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष उष्मा चौहान ने सरवीन चौधरी का स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया।उष्मा ने शाहपुर नगर पंचायत द्वारा चलाए जा रहे कार्यों की भी जानकारी उपस्थित लोगों को दी।इस मौके पर पार्षद किरण वाला,उषा शर्मा,निशा,शुभम,आज़ाद,मनोनीत पार्षद पंकज महाजन,बीरबल,सतीश तथा कार्यकारी सचिव आदित्य चौहान सहित कई लोग मौजूद रहे।

झरेड में रखी महिला मंडल भवन की आधारशिला

सरवीन चौधरी ने गांव झरेड़ में तीन लाख की लागत से निर्मित होने वाले सत्य साईं महिला मंडल भवन की आधारशिला रखी। महिला मंडल प्रई व झरेड के महिला मंडलो को 1 लाख के चेक वितरित किये।
उन्होंने बताया शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र की चार सड़कों के उन्नयन पर नाबार्ड के माध्यम से 16 करोड़ की राशि व्यय की जाएगी, जिसमें रैत नेरटी-बल्ला सलवाना रोड़, नेरटी से भेरू सन्ध,रैत से कुठार और पुहाड़ा से चुडथा सड़क शामिल हैं। उन्होने बताया कि यह सभी सड़कें विधायक प्राथमिकता के तहत सरकार द्वारा स्वीकृत की गई हैं तथा इनका निर्माण व सुधारीकरण का कार्य शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा।
मंत्री ने बताया कि रैत से कुठार तक सम्पर्क सड़क को पक्का करने के लिए 12 लाख तथा बजरेड़ संपर्क सड़क पर इंटरलॉक टाईलें लगाने के लिए चार लाख की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होने अधिकारियों को इन कार्यों को शीघ्र आरंभ करने के निर्देश दिए।
इसके अलावा सरवीन ने बताया कम वोल्टेज की समस्या को हल करने के लिए गांव झरेड़ में 16 केवीए ट्रांसफार्मर का 63 केवीए का किया गया जिसकी अनुमानित राशि 3 लाख 64 हजार है। इसी ट्रान्सफार्मर के तहत आने वाली एलटी लाईन को अपग्रेड किया गया, जिसकी अनुमानित राशि 2 लाख 20 हजार है। झरेड़, नेरटी, प्रेई पंचायतों में मुख्यमंत्री रोशनी योजना के अंतर्गत 16 परिवारों को 2020-21 में निशुल्क बिजली के घरेलू मीटर लगवाए गए। आने वाले समय में लो वोल्टेज की लाइनों की पुरानी तारों को बदलने की योजना है जिसकी अनुमानित राशि लगभग 400000 रूपए होगी।
उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 507.37 लाख रुपए स्वीकृत हुए हैं जिससे झरेड़, हार, बजरेहड़, प्रेई, परसेल, चकबन, लुआंख तथा कुठार गांव लाभान्वित होंगे तथा आरओडी के तहत 100000 लीटर का नया टैंक बनाया जा रहा है।
इसके उपरांत सरवीन ने शाहपुर व झरेड़ के लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया व शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी (नागरिक) डॉ. मुरारी लाल, एक्सईएन जलशक्ति, एसडीओ बलबीत, एसडीओ अनिल, तहसीलदार नीलम, नायब तहसीलदार सुरिंदर, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट दीपक अवस्थी,मण्डल अध्यक्ष प्रीतम चौधरी, प्रधान लड़वाड़ा योग राज चड्डा, महासचिव अमरीश राणा, अश्वनी चौधरी, तिलक शर्मा प्रधान, उपाध्यक्ष विजय, प्रधान झरेड अरुण कुमार, उपप्रधान बरियाम सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *