शाहपुर की नर्स ने HRTC बस में ह्रदयघात से तड़फ रहे मरीज की बचाई जान

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

कोहली, शाहपुर। शुक्रवार की सुबह द्रम्मण से वाया चुवाड़ी, पठानकोट जा रही परिवहन निगम की बस में सफर कर रहे एक व्यक्ति को हृदयाघात हो गया जिससे बस में बैठी नर्स मनु कुमारी उसके लिए भगवान बन गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह परिवहन निगम की बस में दिल की दवाई लेने जा रहा युवक अपनी पत्नी के साथ सफर कर रहा था। तभी पातका नमक स्थान पर युवक को हृदयघात हुआ। पति को तड़पता देख पत्नी जोर जोर से रोने लग पड़ी। चालक ने बस को रोक लिया। ऐसे में बस में सवार शाहपुर क्षेत्र के चड़ी पंचायत की नर्स मनु कुमारी पत्नी राकेश कुमार जो कि समोट में नर्स के पद पर सेवारत्त है और चुवाड़ी मीटिंग के लिए जा रही थी। नर्स मनु कुमारी ने मौके की नजाकत को देखते हुए सीपीआर प्रक्रिया से हृदय घात से तड़पते मरीज को बचाया। बताया जा रहा है कि इससे पहले भी मरीज को एक दफा हृदय घात हो चुका है।।

मौके पर सीपीआर प्रक्रिया से फर्स्ट एड देकर मरीज को 108 एंबुलेंस की सहायता से उपचार के लिए भेजा गया। उधर नर्स मनु कुमारी का कहना है कि अगर किसी को हृदयघात हो जाता है तो मौकेपर सीपीआर की प्रक्रिया में मरीज की चेस्ट को दबाया जाए तो हृदयघात से बचा जा सकता है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *