शांगढ में पांच दिवसीय ऊंच स्तरीय होमस्टे व कुकिंग प्रशिक्षण का शुभारंभ

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

        ..मोहिंद्र सिंह,सैंज
01 नवंबर।इंडो जर्मन HPFES परियोजना के तहत शंगार्ड में पांच दिवसीय ऊंच स्तरीय होमस्टे प्रबंधन व कुकिंग ट्रेनिंग का शुभारंभ किया गया। इस ट्रेनिंग में इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के प्रशिक्षकों लेक्चरर संजीव कुमार पुरी, कीर्ति पुरी,प्रशांत विजेता, सहायक लेक्चरर मनोज राणा द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इन प्रशिक्षणों द्वारा गांव के लोगो को होमस्टे बेड मेकिंग, रूम में अन्य जरूरी सुविधाएं, पर्यटको को नेचर के जोड़ना, जंगलों को बचाना और इकॉटरिज्म से लाभ उठाना, पैकेज बनाना, मेन्यू बनाना, ऑनलाइन ऑफलाइन मार्केटिंग करना, तरह तरह के उत्पादों को इकोटराइज्म के जोड़ना आदि बारे में प्रशिक्षण जायेगा। इसके साथ उच्च स्तरीय कुकिंग ट्रेनिंग के अन्तर्गत तरह तरह के व्यंजनों बारे भी जानकारी दी जाएगी।

जिसके तहत गांव के लोगों को पर्यटन प्रबंधन में प्रोत्साहन मिलेगा। इस दौरान वन विभाग के कर्मचारी वन रक्षक शमशेर सिंह उपस्थित रहे।

विलेज फॉरेस्ट डेवलपमेंट सोसायटी के प्रधान प्रवीण कुमार ने लोगों को ट्रेनिंग में भाग लेने और सीखने के लिए प्रेरित किया और इकोटूरिज्म को बढावा देने और इसे संबंधित रोज़गार के बारे में भी बताया।

इसके पश्चात GIZ के इकॉटरिज्म सलाहकार हीरा लाल ने लोगों को शांगढ़ साइट में पर्यावरणीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया तथा प्रोजेक्ट संबंधित जानकारियां और आगामी प्रशिक्षणों के बारे में भी जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *