विश्व क्षय दिवस के तहत जागरुकता कैम्प लगाया

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

राकेश डोगरा, पालमपुर। भवारना उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत सांबा की आंगनबाडी सांबा में विश्व क्षय दिवस के तहत ग्रामीण महिलाओं के लिए एक जागरूकता कैंप लगाया गया, जिसकी अध्यक्षता हैल्थ एंड वेल्नेस सेंटर सपडुल की सीएचओ नेहा शर्मा ने की, इसमें टीबी रोग के बारे में जानकारी दी गई। थीम था, यस! वी केन ऐंड टीबी।

सीएचओ नेहा शर्मा ने बताया कि टीबी एक संक्रामक रोग है, जिसका किटाणु पीड़ित व्यक्ति के खांसने, थूकने से निकालता है, वह हवा के जरिये हमारे शरीर में प्रवेश करता है। इस रोग का समय पर उपचार न होने पर यह जानलेवा हो सकता है व सगे संबंधियों को भी संक्रमित कर सकता है। उन्होंने कहा कि इस रोग से पीड़ित व्यक्ति निरंतर उपचार ले रहा हो तो दूसरे व्यक्ति को संक्रमित करने की संभावना कम हो जाती है और रोगी ठीक भी हो जाता है।

इस मौके पर सीएचओ नेहा शर्मा ने कहा कि 2 सप्ताह से अधिक खांसी व बुखार होना, बलगम के साथ खून आना, सोते समय रात को पसीना आना, वजन कम होना, गर्दन में गांठें होना, इस रोग के मुख्य लक्षण हैं अगर किसी व्यक्ति में ऐसे लक्षण नजर आएं तो नजदीकी सरकारी अस्पताल में उसकी जांच करवानी चाहिए। इस रोग का इलाज सरकारी अस्पताल में मुफ्त किया जाता है।

इस कार्यक्रम में आशा वर्कर बिनता देवी, आंगनबाडी कार्यकर्ता रजनी देवी, रेणु देवी, पम्मी, आंगनबाडी हैल्पर संयोगिता एंव बहुत सारी ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रहीं।

टीबी जागरुकता संबंधी लगाए नारे, जो निम्न हैं…

1. टीबी के हैं लक्षण चार, रहो ना तुम इससे अनजान।

2. लक्षण दिखें तो जांच कराएं, अपना पूरा इलाज करवाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *