विदेश की भूमि पर अनहद कृति के सौजन्य से हिन्दी-पखवाड़े का आयोजन 

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

नई दिल्ली। हिन्दी-दिवस एवं उसके पखवाड़े के पावन अवसर पर अमेरिका के फ़्लोरिडा स्थित मियामी के लक्ष्मी नारायण मंदिर में चले गणेशोत्सव में प्रवासी भारतीय समुदाय के साथ अनहद कृति की बैठक एवं अन्य कार्यक्रम चसवाल परिवार के द्वारा सम्पन्न किए गए।

मूल रूप से अम्बाला शहर से सम्बद्ध चसवाल परिवार फ्लोरिडा में रहते हुए विदेश में हिन्दी का प्रचार-प्रसार करते हुए, अनहद कृति नामक ई-पत्रिका का संचालन बहुत सफलता के साथ कर रहा है। चसवाल परिवार एवं अनहद कृति के सौजन्य से आयोजित बैठक में ई-पत्रिका के समस्त अंकों के साथ-साथ हिन्दी के उन्नयन एवं प्रचार-प्रसार के उद्देश्यों पर सार्थक चर्चा की गई।

बैठक का शुभारंभ मियामी स्थित नृत्य कलाकारा मेघा कुमार और अनहद कृति के बाल-कलाकारों त्विशा, तन्वी एवं आन्या के नृत्य के साथ हुआ। समस्त कार्यक्रम का संचालन अनहद कृति परिवार की समर्पित कार्यकर्ता, विभा चसवाल के द्वारा किया गया। हिन्दी-दिवस और गणशोत्सव के सुखद संयोग पर हुए इस कार्यक्रम में हिंदी पर बात भी हुई, हिन्दी में ही बात हुई और सभी के द्वारा हिन्दी-दिवस की शुभकामनाओं के साथ कविता-पाठ एवं नृत्य की प्रस्तुतियां भी दी गईं। गणपति एवं सरस्वती की मूर्तियों के समक्ष अनहद कृति के अब-तक प्रकाशित 43 अंकों के पोस्टर के साथ चसवाल-परिवार की किताबों के सेट-अप और बच्चों में हिन्दी के प्रति रुचि जागृत करने के लिए हिन्दी-भाषा के तत्सम स्वभाव और अंग्रेज़ी शब्दों को आत्मसात् कर लेने की क्षमता पर भी बात हुई। चर्चा के उपरांत रंगारंग कार्यक्रम में हिन्दी-भाषा के प्रति समर्पित कृतियों में डॉ प्रेमलता चसवाल की गणपति को समर्पित हाइकु और पुष्पराज चसवाल की विनय याचना कविता की रोचक प्रस्तुति की गई। समारोह में विदेश के साथ-साथ भारत के कुछ कवि-लेखकों को अनहद कृति के टाॅप फैन सदस्यों में रिकोगनाइज़ करते हुए उनके सम्मान में आन लाइन बैजिज भेजे गए, जिसमें हिमाचल प्रदेश से रमेशचन्द्र मस्ताना को उनकी हिन्दी एवं हिमाचली-पहाड़ी की पुस्तकों के लिए टाॅप फैन बैज प्राप्त हुआ।

 

गणेशोत्सव के संचालक श्री मनोहर महाजन ने हिन्दी के इस कार्यक्रम की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए इस तरह की प्रस्तुतियों को अत्यंत महत्वपूर्ण बतलाया। उल्लेखनीय है कि अनहद कृति एवं चसवाल परिवार के सौजन्य से अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम धर्मशाला के काश्मीर हाॅऊस और चंडीगढ़ के इन्दिरा होली डे होम में आयोजित हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *