वरमाला के दौरान दुल्हन ने दूल्हे से पूछा दो का पहाड़ा, फिर इसलिए खाली वापस लौटाई बारात

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

10 मई। उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में एक शादी उस समय टूट गई जब स्टेज पर दूल्हा दुल्हन के एक सवाल का जवाब नहीं दे पाया।इसके बाद दोनों पक्षों को सुलहनामा लिखना पड़ा।लड़के वालों को खाने और अन्य चीजों पर खर्च हुए चार लाख रुपये लड़की वालों को वापस करने पड़े।यह मामला उत्तर प्रदेश के महोबा जिले का है, यहां के पनवाड़ी थाना क्षेत्र में बारात पहुंची और वरमाला का प्रोग्राम शुरू होने वाला ही था कि दुल्हन को इस बात की भनक लग गई कि दूल्हा पढ़ा-लिखा नहीं है।

इसी बात पर दुल्हन ने दूल्हे से दो का पहाड़ा पूछ लिया।दुल्हन ने कहा कि अगर तुम दो का पहाड़ा नहीं सुना पाओगे तो मैं तुम्हारे साथ शादी नहीं करूंगी।दूल्हा पहाड़ा नहीं सुना पाया और फिर दुल्हन ने शादी करने से मना कर दिया।बारात में यह बात जैसे ही फैली, हंगामा खड़ा हो गया।काफी मनाने के बाद भी दुल्हन जब नहीं मानी तो अंततः शादी रद्द करने का फैसला लिया गया।यह बात थाने तक भी पहुंच गई फिर थानेदार को इस मामले में सुलह करानी पड़ी।

पनवाड़ी थाने के थानेदार ने सुलहनामा लिखवाया जिसके हिसाब से दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के सभी सामानों, गहनों और पैसों को वापस किया। थानेदार विनोद कुमार ने बताया कि लड़की के फैसले को माना गया और शादी कैंसल हुई।दोनों पक्ष सुलहनामा पर राजी हो गए.सुलहनामा में यह तय हुआ कि लड़के वाले लड़की वालों को खाने और अन्य चीजों पर खर्च हुए चार लाख रुपये वापस करेंगे।इसके साथ ही वे एक-दूसरे को दिए हुए सामान भी वापस करेंगे।सुलहनामा में लड़की वालों को प्रथम पक्ष और लड़के वालों को द्वितीय पक्ष बनाया गया।यह भी लिखा गया कि कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *