लोक नृत्य व गायन हमारी संस्कृति के अभिन्न अंग है : राजिन्द्र गर्ग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर

14 मार्च। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने शिवा काॅलेज ऑफ एजुकेशन घुमारवीं में रविवार को राज्य स्तरीय अंतर बीएड काॅलेज छात्र एवं छात्रा युगल लोक नृत्य तथा वाद विवाद प्रतियोगिता कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

उन्होंने बताया कि लोक नृत्य और गायन हमारी संस्कृति के अभिन्न अंग है। स्कूल व काॅलेज में पढ़ाई के साथ-साथ ऐसी गतिविधियों तथा खेलों का आयोजन महत्वपूर्ण है। खेल जहां व्यक्ति के शारीरिक विकास के लिए आवश्यक है वहीं इससे हमारी कौशल व निपूर्णता भी बढ़ती है तथा व्यक्तित्व का सर्वाणिग विकास होता है। पढ़ाई और खेलों दोनों को साथ-साथ चलाने की आवश्यकता है। इनमें से एक भी गतिविधि में कमी से शिक्षा में अधूरापन आ जाता है।

उन्होंने कहा कि संगीत से व्यक्ति का मानसिक व बौधिक विकास होता है तथा इसे सभी के जीवन में सकारात्मक प्रभाव पढ़ता है। पहाड़ी गीत-संगीत को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बजट में प्रदेश में लता मंगेशकर के नाम से संगीत महाविद्यालय स्थापित करने की घोषणा की है, जिससे प्रदेश की लोक गीत व लोक संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। सरकार द्वारा खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में 3 प्रतिशत का आरक्षण दिया जा रहा है ताकि उनका मनोबल बना रहा। प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ियों की डाईट को 120 से 240 रुपये कर दिया गया है और प्रदेश से बाहर 200 से 400 रुपये बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि घुमारवीं क्षेत्र विकास की नई ऊंचाइयां छु रहा है। उन्होंने कहा कि डंगार में संस्कृत काॅलेज के अधिग्रहण तथा घण्डालवीं में नए काॅलेज आरम्भ होने से घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में तीन डिग्री काॅलेजों से युवाओं को शिक्षा देने के लिए अपनी अहम भूमिका निभा रहे है जिससे बच्चों को शिक्षा घर-द्वार पर ही उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में 6 करोड़ की लागत से खेल मैदान का निर्माण किया जा रहा है और इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्र के कई स्कूलों में भी लाखों की राशि खर्च कर बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारने के लिए खेल मैदानों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने राज्य स्तरीय अंतर काॅलेज युगल लोक नृत्य व वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया।

इस कार्यक्रम में प्रदेश भर की विभिन्न बीएड काॅलेज की 11 टीमों ने भाग लिया। जिसमें शिवा काॅलेज की टीम ने लोक नृत्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वाद-विवाद प्रतियोगिता में भी प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों की 13 टीमों ने भाग लिया। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर, महामंत्री राजेश शर्मा, शिवा काॅलेज ऑफ एजुकेशन घुमारवीं के प्रबंध निदेशक पुरुषोत्तम शर्मा, प्रधानाचार्य डाॅ. सुनील कुमार शर्मा, जिला फेडरेशन के अध्यक्ष महेंद्र पाल रतवान, ग्राम पंचायत लुहारवीं की प्रधान आशा ठाकुर, संदीप, विजय कुमार, भगत राम सहित काॅलेज के छात्र व छात्राएं भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *