रेल संपर्क से जुड़ जाएगा स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी, 17 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

13 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने गुजरात के नर्मदा जिला के केवडिय़ा आने वाले पर्यटकों को ट्रेन यात्रा की सीधी सुविधा देने के लिए यहां नवनिर्मित रेलवे स्टेशन का 17 जनवरी को उद्घाटन करेंगे। रेलवे के आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा से मात्र करीब पांच कम दूरी पर स्थित इस पर्यावरण अनुकूल स्टेशन के निर्माण के लिए लिंक लाइन बिछाने में करीब 700 करोड़ रुपए का व्यय किया गया है।

स्टेशन भवन को सौर ऊर्जा संचालन के अनुरूप बनाया गया है। पहले यह इलाका रेल संपर्क से रहित था। ज्ञातव्य है कि अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट से यहां के लिए श्री मोदी ने गत 31 अक्तूबर को ही पानी से उड़ान भरने वाले 15 सीट वाले विमान की सी प्लेन सेवा की भी शुरुआत की थी। स्टेशन के उद्घाटन के बाद वहां से आठ रेलगाडिय़ों को हरी झंडी दिखा कर रवाना भी किया जाएगा।

इनमें केवडिय़ा को मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, वाराणसी, अहमदाबाद और वडोदरा आदि से सीधे जोडऩे वाली ट्रेन शामिल होंगी। ज्ञातव्य है कि श्री मोदी की पसंदीदा मानी जाने वाली स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परियोजना को और विस्तृत बनाने के लिए इसके आस पास कई और पर्यटन स्थल विकसित किए जा रहे है। प्रतिमा केवडिय़ा के निकट नर्मदा नदी के साधु बेट पर स्थित है। वह से सरदार सरोवर नर्मदा बांध भी बिलकुल निकट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *