रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की तारीख जारी, भरे जाएंगे 1 लाख से अधिक पद

Spread the love

RRB Group D Exam Dates 2022

आवाज़ ए हिमाचल 

नई दिल्ली, 1 जुलाई।  रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी पदों के लिए CBT परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। आरआरबी द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आरआरबी ग्रुप डी सिंगल स्टेज सीबीटी 17 अगस्त 2022 से आयोजित किया जाना है और इसके बाद कई चरणों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

बोर्ड ने यह भी कहा कि आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के दौरान कोविड-19 महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार के जरूरी दिशा निर्दशों का ध्यान रखना होगा। एडमिट कार्ड परीक्षा से उचित समय से पहले जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने 7 वीं सीपीसी पे मैट्रिक्स के लिए आरआरसी ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन किया है, वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

बता दें कि इस भर्ती अभियान का उद्देश्य भारतीय रेलवे की विभिन्न इकाइयों में 7वें सीपीसी मैट्रिक्स के स्तर 1 के तहत 1 लाख से अधिक रिक्तियों को भरना है।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी ऑनलाइन सीबीटी एग्जाम कुल 90 मिनट का होगा, जिसमें जनरल साइंस के 25 सवाल, गणित के 25 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग के 30 सवाल सवाल और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स के 20 सवाल होंगे. प्रत्येक सवाल एक अंक का होगा. कुल 100 मार्क्स का पेपर होगा जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग के तौर पर एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा।

वैकेंसी की डिटेल (Vacancy Details)

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने 12 मार्च 2019 को आरआरबी ग्रुप डी लेवल 1 भर्ती के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की थी। इस भर्ती अभियान के माध्यम से आरआरबी ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, हेल्पर / असिस्टेंट, असिस्टेंट पॉइंट्समैन, लेवल- 1 के पदों के लिए 1,03,769 रिक्तियों की भर्ती करेगा।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती प्रक्रिया के नवीनतम अपडेट के लिए rrbcdg.gov.in पर केवल आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों को देखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *