राधास्वामी सत्संग ब्यास के मंडी स्थित परिसर को डेडिकेटिड कोविड केयर सेंटर बना दिया गया

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

04 मई। राधास्वामी सत्संग ब्यास के मंडी स्थित परिसर को डेडिकेटिड कोविड केयर सेंटर बना दिया है। सोमवार से ही यहां पर व्यवस्था बनाने का कार्य आरंभ कर दिया गया है। इस परिसर में 200 मरीजों को रखने की व्यवस्था की जाएगी।जिला में वर्तमान समय में 2300 से अधिक कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले हैं। नेरचौक मेडिकल कॉलेज में भी 150 से अधिक मरीज हैं, जबकि यहां पर केवल 118 मरीजों को रखने की व्यवस्था है।

बीबीएमबी में भी 40 से 38 बिस्तरों पर मरीज हैं, जबकि सुंदरनगर में 50 में से 27 बिस्तर मरीजों से भरे हैं। रोजाना 100 से अधिक संक्रमण के मामले आ रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने पूर्व में राधास्वामी सत्संग भवन का दौरा कर इसे कोविड सेंटर बनाने के लिए योजना बनाई थी। राधास्वामी सत्संग ब्यास से इस मामले में पत्राचार के बाद मंजूरी मिली और अब इसे कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है।मंडी कमांद रोड स्थित इस सत्संग भवन का एरिया 5 से 10 हेक्टेयर से अधिक में फैला है और काफी बड़ा भवन है। ऐसे में यहां पर मरीजों को सही सही वातावरण भी मुहैया होगा। साथ ही यहां पर सफाई व्यवस्था आदि के लिए भी कर्मचारी नियुक्त होंगे।200 बिस्तर के इस कोविड केयर सेंटर में स्वास्थ्य विभाग का 50 से अधिक स्टाफ मुहैया होगा।

हालांकि इसके लिए एक कमेटी तय की गई है जो यह तय करेगी कि कितने डॉक्टश्र, नर्सिंग और वार्ड ब्वाय आदि का स्टाफ यहां भेजा जाना है। उसी की रिपोर्ट के आधार पर यहां पर व्यवस्था की जाएगी। प्रशासन ने मंडी में निजी अस्पतालों में कांगड़ा की तर्ज पर मरीज भेजने की योजना बनाई थी। यहां पर ऐसा अस्पताल अभी तक प्रशासन को नहीं मिला है, जहां कोविड मरीजों को रखने की व्यवस्था की जा सके।राधास्वामी सत्संग भवन को कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है। यहां पर 200 मरीजों को रखने की व्यवस्था होगी। पहले यहां का निरीक्षण किया गया था। सोमवार से यहां पर व्यवस्थाएं बनाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *