राज्य स्तर पर कला उत्सव में भाग लेने वाले बच्चो को टिप्स देगी डाईट जुखाला

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

 अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर

 12 दिसंबर। डाईट जुखाला में संपन्न हुए जिला स्तरीय कला उत्सव -2020 के विजेता अब राज्य स्तर पर अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इन प्रतिभाओ को और निखारने के लिए डाईट जुखाला की तरफ से विशेष प्रबंध किए जा रहे है।डाईट जुखाला इन बच्चो में छुपी प्रतिभा को और निखारने और उन्हें कला की बारीकियों से रूबरू करवाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है,ताकि यह प्रतिभागी राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर सके। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला प्रभारी कला उत्सव संतोष धीमान ने बताया कि डाईट जुखाला ने अब निर्णय लिया है कि वह सोशल मीडिया पर एक ग्रुप बनायगे जिसमे वह कला क्षेत्र में महारथ हासिल कर चुके लोगो को शामिल करेंगे तथा इस ग्रुप में राज्य स्तर पर प्रदर्शन करने वाले बच्चो को शामिल किया जायेगा। इस ग्रुप में कला क्षेत्र में महारथ हासिल कर चुके प्रोफेशनल लोग इन बच्चो को कला की बारीकियो से रूबरू करवा कर उनका मार्गदर्शन करेंगे।
ताकि यह सभी बच्चे राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर सके।संतोष धीमान ने बताया की जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में डाईट जुखाला के दो अध्यापको को जज नियुक्त किया गया था इसके अलावा दो जजों को डाईट जुखाला ने बाहर से नियुक्त किया था जिन्होंने इन सभी प्रतिभागियों की प्रतिभा की परख की अब इन सभी चार जजों को इस ऑनलाइन ग्रुप में शामिल कर प्रतिभागियों के लिए मार्गदर्शक के रूप में नियुक्त किया गया है।ताकि यह लोग इन प्रतिभागियों को उनकी कमियाँ बताने के साथ साथ कला की बारीकियों को सिखा सके जिससे इनके अन्दर छिपी प्रतिभा में निखार आ सके और यह सभी प्रतिभागी राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर सके।उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता ऑनलाइन होने के कारण इन बच्चो के लिए समग्र शिक्षा की तरफ से अनुमति दी गई है कि यह अपने स्तर पर प्रोफेशनल फोटोग्राफर नियुक्त कर ले ताकि जब भी यह प्रतिभागी अपना वीडियो बनाए वह अच्छी क्वालटी हाई डेफिनेशन पर बन सके। इसके लिए जो भी खर्च होगा वह समग्र शिक्षा की तरफ से दिया जायेगा।उन्होंने बताया की सभी प्रतिभागियों को अपने रिकार्डेड वीडियो डाईट जुखाला में जमा करवाने होंगे ताकि जब प्रतिभागी राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करे उस समय यदि किसी कारन बंस सिग्नल टूट जाता है या कोई और दिक्कत आ जाती है तो वहा पर तैनात जज रिकार्डेड वीडियो देख कर उसकी प्रतिभा को परख कर अपना फैसला दे सके। संतोष धीमान ने बताया कि अभी तक राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता की तिथि निरधारित नही हुई है।जैसे ही यह तिथि निर्धारित होगी वैसे ही इसकी सुचना सभी प्रतिभागियों को ऑनलाइन ग्रुप में दे दे जाएगी।उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर जो जो प्रतिभागी प्रथम , द्वितीय व तृतीय आए है उन्हें डाईट इनाम देकर सम्मानित करेगी। अभी कोविड के प्रकोप के चलते यह सम्मान समारोह आयोजित नही हो सका परन्तु भविष्य में इसका आयोजन करके सभी विजेताओ को इनाम देकर सम्मानित किया जायेगा।
कला उत्सव प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर संगीत गायन (शास्त्रीय ) में भाग लेने वाले उत्कर्ष ने गत वर्ष भी इसी प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन किया था।यह प्रतियोगिता राष्ट्रिय स्तर पर भोपाल में संपन्न हुई थी जिसमे उत्कर्ष ने हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया था।उत्कर्ष ने हाल ही में एक एल्बम भी निकाली है जो काफी प्रसिद्ध हो रही है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *