राज्य स्तरीय मेला : पूजा अर्चना व शोभायात्रा के साथ सराहां में वामन मेला शुरू

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

जीडी शर्मा, राजगढ़। प्रदेश का प्रसिद्ध एवं पारंपरिक राज्य स्तरीय तीन दिवसीय वामन द्वादशी मेला बुधवार को सराहां में वामन भगवान की पारंपरिक पूजा एवं शोभायात्रा के साथ शुरू हुआ।

डीसी सिरमौर एवं अध्यक्ष राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला समिति राम कुमार गौतम ने वामन भगवान मंदिर में पूजा अर्चना की और भगवान वामन की पालकी में कंधा लगाकर शोभायात्रा का शुभारंभ किया।

शोभायात्रा में सैकड़ों लोगों ने भाग लेकर वामन भगवान का आशिर्वाद प्राप्त किया। इसके बाद भगवान वामन की पालकी का सराहां बाजार में स्थित सरोवर में नौका विहार भी करवाया गया। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने नौका विहार के दौरान भगवान वामन का आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने वॉलीबॉल मैच की शुरुआत करवाकर खेलों का भी शुभारंभ किया। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया।
उपायुक्त ने कहा कि वामन द्वादशी मेला प्रदेश के प्राचीन मेलों में से एक है, जिसमें सिरमौर जिला के अतिरिक्त पड़ोसी राज्यों से भी असंख्य श्रद्धालु भगवान वामन का आशीर्वाद प्राप्त करने आते हैं। उन्होंने कहा कि मेले को आकर्षक बनाने के साथ-साथ इसकी प्राचीन गरिमा को भी बनाए रखना अनिवार्य है, ताकि आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति का ज्ञान हो सके।
उन्होंने कहा कि मेलों में जहां आपसी प्यार, सद्भाव और भाईचारा की भावना उत्पन्न होती है वहीं लोगों को अपने विचारों को सांझा करने का अवसर भी मिलता है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि वह प्रदेश की समृद्ध संस्कृति को संजोय रखने के लिए एकजुट होकर प्रयास करें। इस मैले को आकर्षक बनाने के लिए मेले में सभी गणमान्य व्यक्ति एक ही रंग की पगड़ी पहने दिखे।

शोभायात्रा में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा, उपमंडल दंडाधिकारी पच्छाद डॉ. संजीव धीमान, उप पुलिस अधीक्षक राजगढ़ अरुण कुमार, अध्यक्ष पंचायत समिति सुरेंद्र नेहरू, तहसीलदार विपिन वर्मा सहित मेला समिति के अन्य पदाधिकारी एवं व्यापार मण्डल के सदस्य, एनसीसी के छात्रों तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *