राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में लगा डीप फ्रीजर, 28 दिसंबर को दिल्ली आएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

22 दिसंबर। भारत में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप 28 दिसंबर को आ सकती है। यहां से यह सबसे पहले राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में बनाए गए स्टोरेज में रखी जाएगी। फिर यहां से दिल्ली के अन्य अस्पतालों में इसका वितरण होगा। यह बात एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताई। अथॉरिटी ने कहा है कि अगर 28 तारीख को वैक्सीन किसी भी कारण से नहींं आई तो यह जनवरी में आ जाएगी। इसके तहत राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में वैक्सीन भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज चेन बनाने के लिए जरूरी संसाधनों की पहली खेप पहुंच चुकी है। यहां डीप फ्रीजर भी पहुंच चुके हैं।

वैक्सीन के रखरखाव और वितरण से जुड़े प्रोजेक्ट ‘संजीवनी’ के बारे में बताते हुए डायल के सीईओ विदेह जयपुरियार ने कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट के दोनों कार्गो टर्मिनल में कूल चेंबर बना लिए गए हैं ताकि विदेश से आने वाली वैक्सीन यहां रखी जा सके। यहीं से देशभर में वैक्सीन का वितरण होगा।
डायल के सीईओ विदेह जयपुरियार ने आगे बताया, वैक्सीन के वितरण के लिए एक ट्रक मैनेजमेंट सिस्टम बनाया गया है जो बुकिंग स्लॉट के अनुसार वेटिंग के समय को कम करेगा और कोविड वैक्सीन को अपने गंतव्य तक पहुंचने में कम समय लगेगा। हम विभिन्न प्रकार के कंटेनर को इस्तेमाल करने पर ध्यान दे रहे हैं ताकि कूलिंग चेन बना रहे।

विदेह ने आगे कहा कि वैक्सीन के वितरण की कोई निश्चित तारीख नहीं है। अगर आप सरकार की लाइन देखें तो वैक्सीन वितरण का काम जनवरी 2021 से शुरू हो सकता है।विदेह ने आगे बताया कि, हमें वर्तमान में जो भी निर्देश मिले हैं उसके अनुसार हमारी तैयारी पूरी है। लेकिन अगर क्षमता बढ़ाने की जरूरत होती है तो हम दो-तीन दिन के शॉर्ट नोटिस पर भी कंटेनर बढ़ा सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट पर हमारे पास 27 लाख वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता है। इसलिए, अगर हम दिन में दो चक्कर पूरा करते हैं तो 54 लाख शीशियों को वितरित कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *