राजकीय महाविद्यालय रिड़कमार में हिंदी दिवस का आयोजन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। राजकीय महाविद्यालय रिड़कमार में शनिवार को हिन्दी दिवस बड़े हर्षोल्लास व उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं करवाई गई जिसमें विद्याथिर्यों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इसमें नारा लेखन, काव्य पाठ, भाषण एवम् प्रश्नोतरी प्रतियोगिता मुख्य रूप से शामिल रही।

 

विद्यार्थियों के द्वारा ‘स्त्री शोषण और ‘बाल शोषण’ पर एक नुक्कड नाटक भी प्रस्तुत किया गया जो कि कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहा। कार्यक्रम का संचालन बीए तृतीय वर्ष की होनहार छात्राओं शिवानी और मीना ने किया।

आज के कार्यक्रम के मुख्यातिथि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. युवराज सिंह पठानिया रहे, जिन्होंने माँ भारती के सामने दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम की शुरुआत की। निर्णायक मण्डल में प्रो मनोज कुमार (इतिहास विभाग) और प्रो० भूपिन्द्र सिंह (राजनीतिक विज्ञान) रहे। प्रो० आशा मिश्रा (हिन्दी विभाग) के द्वारा कार्यक्रम का विशेष संचालन किया गया।

प्राचार्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि हिन्दी हमारी संस्कृति की धरोहर को सँजोए रखने और उसका विकास करने में सहायक रही है। उनके अनुसार हिन्दी महज एक विषय नहीं बल्कि जीवन जीने की कला है। उन्होंने अपने जीवन में हिंदी को शामिल करने की अपील की।

 

 

इस कार्यक्रम के नारा लेखन प्रतियोगिता में बीए प्रथम वर्ष के तीन छात्राओं अंजलि देवी, सुहानी व सिमरन ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। कविता पाठ में नीलाक्षी ने प्रथम, मीरा ने द्वितीय तथा अवन्तिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में अवन्तिका ने प्रथम, रेखा ने द्वितीय तथा सोनिया पठानिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बीए प्रथम वर्ष की रेखा, अवन्तिका, अविनाश व निखिल की टीम ने प्रथम स्थान, बीए द्वितीय वर्ष की सकीना, अमन, ममता व पूजा की टीम ने द्वितीय स्थान तथा बीए तृतीय वर्ष की रिंकी, मीना, शिवानी व सोनिया की टीम ने तृतीय स्थान हासिल किया।

 

नुक्कड़ नाटक में भाग लेने वाले विद्यार्थियों ने भी बहुत अच्छा प्रद‌र्शन किया। कार्यक्रम के बाद प्राचार्य महोदय के द्वारा विशेष स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया और उनके उज्ज्वल भविष्य की भी कामना की। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य महोदय ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कार्यक्रम के संयोजक प्रोफेसर आशा मिश्रा, सभी स्टाफ सदस्यों व बच्चों को बहुत-बहुत बधाई व शुभकामनाएं दी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *