राकेश पठानिया नूरपुर की हर महिला मंडल को देंगे 31-31 हज़ार रुपए व 100-100 टिफ़िन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

 स्वर्ण राणा,नूरपुर

06 मार्च।वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने वर्चुअल माध्यम से विधानसभा क्षेत्र के लोगों से आज रविवार को स्थानीय वाटिका फार्म में संवाद किया। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए प्रस्तुत किए गए बजट को ऐतिहासिक बताया है । उन्होंने बजट को अब तक का सबसे शानदार और जानदार बजट करार देते हुए कहा कि इससे समाज के हर वर्ग का कल्याण होगा।

उन्होंने इस बजट में की गई अनेकों घोषणाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने बताया कि इस बजट की सर्वत्र प्रशंसा की जा रही है । उन्होंने कहा कि नूरपुर में वर्चुअल जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के विचार सुनने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़ अपने आप में इसकी गवाह बनी है। विशेषकर महिलाओं का इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पहुंचना प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति विश्वास को दर्शाता है।


वन मंत्री ने कहा कि इस बजट से प्रदेश में जहां विकास कार्यों को गति मिलेगी, वहीं लोगों का आर्थिक उत्थान भी सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि नूरपुर में औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने से क्षेत्र के युवाओं के लिए घर-द्वार के नजदीक रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढ़ोतरी के साथ आयुसीमा को 60 वर्ष तथा आय सीमा की बंदिश को समाप्त किया गया है। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रतिवर्ष मुफ्त में मिलने वाले दो रसोई गैस सिलिंडर की जगह अब तीन गैस सिलिंडर दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 60 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने पर कोई बिल नहीं देना पड़ेगा। इसके साथ जहां पहले हिमकेयर कार्ड को हर वर्ष रिन्यू करवाना पड़ता था वह अब 3 साल तक मान्य होगा जबकि सारा साल इसका पंजीकरण जारी रहेगा ।
श्री पठानिया ने बताया कि बजट में प्रदेश के सभी वर्गों के कर्मियों के मानदेय में बढ़ोतरी करने के साथ दिहाड़ीदार मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ाकर उनका मनोबल बढ़ाया है।


उन्होंने कहा कि कोरोना कालखंड के दौरान विकास कार्य प्रभावित हुए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी कार्यों को जारी रखा गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं के कार्य प्रगति पर है तथा विकास कार्यों को और गति प्रदान की जाएगी जिसके लिए धन की कोई कमी नही रहेगी।

हर महिला मंडल को मिलेंगे 31-31 हजार रुपए तथा 100-100 टिफ़िन

वन मंत्री ने कहा कि आगामी 2 माह के भीतर विधानसभा क्षेत्र के सभी महिला मंडलों के लिए 31-31 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम के तहत प्रत्येक महिला मंडल को 100-100 टिफिन भी दिए जाएंगे, ताकि किसी भी धाम में प्लास्टिक के लिफाफों में परोसे जाने वाले भोजन की जगह इन टिफ़िन का इस्तेमाल सुनिश्चित हो सके ।उन्होंने कहा कि जो महिला मंडल साल भर उत्कृष्ट कार्य करेंगे उन्हें एक लाख रुपए की राशि से सम्मानित किया जाएगा।

ये रहे मौजूद

एसडीएम अनिल भारद्वाज, डीएसपी सुरेंदर शर्मा, बीड़ीओ श्याम सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सुशील शर्मा,सीडीपीओ संतोष कुमारी, तहसील कल्याण अधिकारी अनुराधा, भाजपा मंडलाध्यक्ष कुलदीप पाठक, महासचिव जोगिंदर सिंह, महिला मोर्चा प्रधान दीक्षा पठानिया,नगर परिषद की उपाध्यक्ष रजनी महाजन, भाजपा नेता भवानी पठानिया, वरुण पठानिया सहित बड़ी संख्या में महिलाएं, कर्मचारी व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *