रस्सी कूदते हुए लगा फंदा और चली गई मासूम की जान

Spread the love

किसी को भी हादसे में हार्दिक की मौत का नहीं हो रहा यकीन

आवाज़ ए हिमाचल 

 नई दिल्ली, 24 जून। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के न्यू उस्मानपुर इलाके में बुधवार शाम रस्सी कूदने के दौरान खेल-खेल में 9 साल के मासूम की जान चली गई। मृतक की शिनाख्त हार्दिक सिंह (9) के रूप में हुई है।

दरअसल दूसरी मंजिल के एक कमरे में हार्दिक रस्सी कूदने का खेल खेल रहा था। उसके पास ही दीवार से सटी एक चारपाई (खाट) खड़ी थी। अचानक उसकी रस्सी चारपाई के पाए (उसके पैर) में उलझी और हार्दिक के गले में रस्सी का फंदा लग गया।

कूदने की वजह से झटका लगा और हार्दिक वहीं लटका रह गया। बराबर वाले में कमरे में दूसरे बच्चे को सुला रही मां जब हार्दिक को देखने आई तो उसके होश उड़ गए। उसने शोर मचाया तो पड़ोसी और बाकी परिजन वहां इकट्ठा हो गए। फौरन हार्दिक को नजदीकी जग प्रवेश चंद अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। न्यू उस्मानपुर थाना पुलिस परिवार से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है।

जानकारी के अनुसार मूलरूप से भिंड, मध्य प्रदेश का रहने वाला हार्दिक का परिवार गली नंबर-4, जे-ब्लॉक, करतार नगर में रहता था। इसके परिवार में पिता अरविंद सिंह, मां लक्ष्मी देवी और पांच साल का छोटा भाई किट्टू है। हार्दिक उत्तर-पूर्वी दिल्ली के एक पब्लिक स्कूल में 5वीं कक्षा का छात्र था। अरविंद साहिबाबाद की एक कंपनी में अकाउंट्स मैनेजर हैं। परिवार दूसरी मंजिल पर रहता है। पहली मंजिल पर अरविंद का छोटा भाई सुनील और ग्राउंड फ्लोर में सालिग राम अपने परिवार के साथ रहता है। बुधवार दोपहर के समय घर के सभी पुरुष सदस्य अपने-अपने दफ्तर गए थे। शाम करीब 4.00 बजे लक्ष्मी छोटे बेटे किट्टू को लेकर एक कमरे में लेटी हुई थी। वह उसे सुलाने की कोशिश कर रही थी। इस दौरान हार्दिक घर के ही दूसरे कमरे में कूदने वाली रस्सी से खेल रहा था। उस कमरे में एक अतिरिक्त चारपाई दीवार के सहारे खड़ी हुई थी। अचानक रस्सी कूदते समय वह चारपाई के पाए में उलझी और हार्दिक के गले में फंदा लग गया। फंदा भी ऐसा लगा कि उसकी आवाज भी नहीं निकल पाई। कुछ देर बाद लक्ष्मी बेटे को देखने के लिए दूसरे कमरे में पहुंची उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। हार्दिक के गले में फंदा लगा था और वह अचेत था। लक्ष्मी ने शोर मचा दिया। किसी तरह उसने फंदा खोला और बेटे को नीचे लेकर भागी। पड़ोसी पूरन लक्ष्मी को लेकर अस्पताल पहुंचे, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। डॉक्टरों का कहना था कि बच्चे की काफी देर पहले मौत हो चुकी थी।
सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मोर्चरी भेजा। बृहस्पतिवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने परिजनों के आग्रह पर हार्दिक का शव बिना पोस्टमार्टम के ही परिवार को सौंप दिया। परिजनों ने निगम बोध घाट पर उसका अंतिम संस्कार कर दिया। हालांकि पुलिस अभी भी मामले की जांच कर रही है।

भला रस्सी से खेलते समय कैसे किसी के गले में फंदा लग सकता है। घटना को लेकर बृहस्पतिवार दिनभर लोग चर्चा करते रहे। लोगों का कहना था कि जिस तरह से हादसा हुआ, उस पर यकीन करना बेहद मुश्किल है। मामले की जांच कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिस रस्सी से हार्दिक रस्सी कूद रहा था। वह काफी बड़ी थी। वहीं पास में चारपाई भी खड़ी थी। ऐसे में बड़ी रस्सी चारपाई के पाए में फंसी और कूदने के दौरान हार्दिक के गले में फंदा लग गया। कूदने के कारण झटका लगने से बिना आवाज के ही उसकी मौत हो गई। पुलिस परिवार से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *