रथयात्रा होगी, जो इस वर्ष 15 अप्रैल से शुरू होगी और 51 दिन तक चलेगी

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

16 मार्च। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को शिमला में स्वर्णिम हिमाचल समारोह और स्वर्णिम हिमाचल रथयात्रा की तैयारी से संबंधित उच्च स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्णिम हिमाचल समारोह का आयोजन वर्षभर धूमधाम से किया जाएगा। जो प्रदेश के पिछले 50 साल की शानदार विकास यात्रा को प्रदर्शित करेगा। उन्होंने कहा कि इस पूरे आयोजन को दो भागों में विभाजित किया गया है। पहले कार्यक्रम में स्वर्णिम हिमाचल रथयात्रा होगी, जो इस वर्ष 15 अप्रैल से शुरू होगी और 51 दिन तक चलेगी।

दूसरे कार्यक्रम के तहत स्वर्णिम हिमाचल उत्सव मनाया जाएगा, जिसके तहत प्रदेश के विभिन्न भागों में कई विभागों की ओर से 51 कार्यक्रम आयोजित होंगे। युवाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर भाषण, प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन, चित्रकला प्रतियोगिताएं, नाटक आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस पूरे आयोजन का लिखित प्रमाण सुनिश्चित किया जाना चाहिए, ताकि आने वाली पीढिय़ों के लिए यह महत्वपूर्ण दस्तावेज बन जाए।गैर सरकारी संगठनों, महिला मंडलों, युवक मंडलों और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मिलित कर मीडिया का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि रथयात्रा के माध्यम से यह संदेश स्पष्ट होना चाहिए कि प्रदेश के विकास और प्रगति में प्रत्येक प्रदेशवासी ने अपना योगदान दिया है। विभिन्न क्षेत्रों में विशेष उपलब्धियां हासिल करने वाले प्रदेश के लोगों को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाना चाहिए। राज्यस्तरीय उपलब्धियों और जिलास्तर के आंकड़ों को दर्शाती अलग-अलग पुस्तिकाएं तैयार की जानी चाहिए। महत्वपूर्ण स्थानों पर उपलब्धियों को प्रदर्शित करते होर्डिंग्स स्थापित किए जाने चाहिए।

सचिव सामान्य प्रशासन देवेश कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार को विभिन्न विभागों से वर्षभर चलने वाले स्वर्णिम हिमाचल समारोह के दौरान 67 कार्यक्रम आयोजित करने के आग्रह प्राप्त हुए हैं। निदेशक ग्रामीण विकास और स्वर्णिम रथयात्रा के संयोजक अरिंदम चौधरी ने कहा कि इस रथयात्रा के माध्यम से लगभग 25 लाख लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।निदेशक पर्यटन यूनुस ने कहा कि इस माह के अंत तक रथ तैयार कर लिया जाएगा। रथ में सभी आवश्यक प्रचार सामग्री जैसे फोल्डर, पोस्टर आदि रखे जाएंगे। निदेशक परिवहन अनुपम कश्यप ने कहा कि प्रापण कार्यकारी उप समिति ने रथों की खरीद के लिए चार बैठकें की हैं। सभी रथों में एलईडी स्क्रीन और एक एंकर के साथ  सहायक स्टाफ तैनात होगा। निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हरबंस सिंह ब्रसकोन ने कहा रथयात्रा का सीधा प्रसारण इंटरनेट मीडिया के माध्यम से किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *