योल झरेड़ स्कूल में आयोजित योग सत्र में बच्चों को दिए निरोग रहने के टिप्स

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। पंचायत नेरटी स्थित योल झरेड़ के राजकीय प्राथमिक एवम माध्यमिक पाठशाला में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र रैत (आयुष) के उच्चाधिकारी डॉ. भवानी के सानिध्य में योग इंस्ट्रक्टर उद्यालक शर्मा द्वारा नौनिहालों के लिए योग शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर मुख्याध्यापक दिग्विजय सिंह के मार्गदर्शन में बच्चों को निरोग रहने के टिप्स दिए। बच्चों को विभिन्न योगासन प्राणायाम सूक्ष्म व्यायाम विशेषकर बैठने के चार सुख, सिद्व, पदम, वज्र एवम ताड़ वृक्ष, सिंह हास्य आसन तथा भस्त्रिका, कपालभाति स्मरण शक्ति विकास के लिए भ्रामरी प्राणायामों विषयक तथा उनसे मिलने वाले फायदों की विस्तृत जानकारी दी गई। बच्चों को अपने जन्म दिवस पर पौधारोपण करने तथा फास्ट फूड से परहेज रखने हेतु भी प्रेरित किया गया।

 

 

योग शिक्षक के अनुसार आजकल ज्यादातर बड़ों की अपेक्षा बच्चों में योग के प्रति सीखने और जानने की विशेष उत्सुकता देखी जा रही है जो कि स्वस्थ सुदृढ़ समाज निर्माण के लिए सुखद एवम सकारात्मक संकेत प्रतीत हो रहा है, बशर्ते अभिवावक गण भी इन नौनिहालों को प्रेरित करें।

इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक एवम कर्मचारी वर्ग राजेंद्र सिंह, मनीषा गुलेरिया, मीनाक्षी, लक्ष्मी, कन्या देवी, कर्ण, नीना रानी ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई तथा आयुष विभाग शाखा रैत का इस पुनीत कार्य में योगदान हेतु आभार भी व्यक्त किया।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *