यूपी, बिहार , मध्य प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, समेत इन राज्यों में ब्लैक फंगस महामारी घोषित

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

23 मई। कोरोना संकट के बीच देशभर में ब्लैक फंगस यानी म्यूकरमाइकोसिस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। देशभर में ब्लैक फंगस के 9 हजार से अधिक मामले सामने आने के बाद कई राज्यों ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। यूपी, बिहार , मध्य प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान, ओडिशा, चंडीगढ़, उत्तराखंड और तेलांगना ने म्यूकरमाइकोसिस को एपिडमिक डिजीज एक्ट, 1897 की धारा -2 के तहत महामारी घोषित किया है। वहीं, दूसरी तरफ ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार इसके इलाज में अहम एंफोटेरिसिन-बी की उपलब्धता भी बढ़ाने में जुटी हुई है। डाक्टरों के अनुसार कोरोना से ठीक होने वाले ज्यादातर मरीज, खासकर डायबिटिक के मरीज ब्लैक फंगस की चपेट में आ रहे हैं।

बिहार

राज्य में ब्लैक फंगस के रोगियों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए इसे महामारी घोषित कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यह आदेश एक वर्ष तक के लिए प्रभावी रहेगा। ब्लैक फंगस महामारी घोषित होने के साथ ही विभाग ने कई नियमों को आवश्यक बना दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की ब्लैक फंगस मरीजों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को नियमित तैर पर देनी होगी देनी होगी।

उत्तराखंड

प्रदेश सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी और सूचीबद्ध बीमारी घोषित कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एंफोटेरेसिन-बी के वितरण को लेकर एसओपी जारी की है। इसके तहत यह दवा केवल जिला कोविड अस्पताल और सरकारी मेडिकल कालेज अथवा संस्थाओं को ही जारी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश

कोरोना से रिकवर हो रहे मरीजों में म्यूकरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया गया है। ब्लैक फंगस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार राज्यों को निर्देश दिए थे कि वह चाहें तो इसे महामारी घोषित कर सकते हैं। ब्लैक फंगस को अधिसूचित बीमारी घोषित करने के बाद अब हर मरीज का ब्योरा शासन को देना अनिवार्य होगा।

मध्य प्रदेश

ब्लैक फंगस को मध्य प्रदेश में महामारी घोषित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में इस बीमारी के उपचार की अच्छी से अच्छी व्यवस्था की जाएगी। मरीजों के लिए एम्फोटैरिसिन बी इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने से निजी और सरकारी अस्पतालों के लिए गाइडलाइन लागू हो गई है। इसके अलावा इलाज के लिए आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति केंद्र और राज्य स्तर से सुनिश्चित की जाएगी। प्रदेश में अभी पांच मेडिकल कॉलेजों में इस बीमारी का उपचार किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *