युवाओं के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका निभा रहा नेहरू युवा केन्द्र: एडीसी

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

प्रीति,धर्मशाला
17 सितम्बर।अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने, उन्हंे अलग-अलग सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने व उनके सर्वागींण विकास को लेकर काफी अहम भूमिका निभा रहा है। इसीलिए नेहरू युवा केन्द्र की और से आयोजित कार्यक्रमों में युवाओं को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए।
अतिरिक्त उपायुक्त आज शुक्रवार को केबिनेट सभागार में आयोजित नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
राहुल कुमार ने इस दौरान कोविड के दौर में नेहरू युवा केन्द्र की और से किये गये कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि मौजूदा समय में युवाओं को सही दिशा दिखाकर उनकी उर्जा को देशहित के कार्य में लगाना बहुत जरूरी है। उन्होंने इस दौरान सभी विभागों को निर्देश दिये की वे युवाओं से जड़े मुद्दों सम्बन्धी आयोजनों को लेकर नेहरू युवा केन्द्र के साथ मिलकर कार्य करें ताकि हम ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जागरूक कर सकें।
एडीसी ने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने विभागों के माध्यम से चलाए जा रहे किसी भी अभियान में इन युवक मंडलों का सहयोग लेेेकर ग्रामीण स्तर तक इन्हें पहुंचाने का प्रयास करें ताकि समाज के प्रत्येक वर्ग तक इसकी पहंुच सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जि़ला में 472 युवक क्लब नेहरू युवा केन्द्र के साथ पंजीकृत हैं। उन्होंने इन युवक मंडलों में श्रेष्ठ कार्य करने वाले युवक मंडलों को जहां ओर गतिशील बनाने के प्रयास करने पर बल दिया वहीं निष्क्रिय क्लवों को पुनः क्रियाशील बनाने तथा उन्हें संगठित करने की दिशा में विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने ज़िला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग तथा नेहरू युवा केन्द्र को ज़िला में अन्य युवाओं को जोड़ने के लिए विशेष कार्य करने पर जोर देते हुए कहा कि इनके सयुंक्त प्रयासों से ज़िला में युवा गतिविधियों को बढ़ा कर उनकी उर्जा का समाज के कार्योंे में समुचित लाभ उठाया जा सकता है।
नेहरू युवा केंद्र धर्मशाला की जिला युवा सलाहकार समिति की बैठक का संचालन जिला युवा अधिकारी नरेश शर्मा द्वारा किया गया। जिसमें नेहरू युवा केंद्र धर्मशाला द्वारा होने वाली वार्षिक कार्य योजना पर चर्चा की गयी। उन्होंने बताया गया कि नेहरू युवा केंद्र संगठन में तीन श्रेणियों के कार्यक्रम होते हैं, जिनमें मूल कार्यक्रम, समन्वय कार्यक्रम एवं विशेष कार्यक्रम होते हैं। शर्मा ने पी॰पी॰टी॰ प्रस्तुतीकरण के माध्यम से सभी अधिकारियों के समक्ष वर्ष 2021-22 में होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की एवं वित्तीय समावेशन की भी जानकारी दी।
शर्मा द्वारा अतिरिक्त उपायुक्त एवं अन्य अधिकारियों के सामने जिला स्तर पर एक युवा सूचना केन्द्र खोलने का प्रस्ताव रखा। जिससे युवाओं को विभिन्न विभागों की सटीक जानकारी एक ही स्थान पर मिल सके और युवाओं का सही मार्गदर्शन हो सके तथा साथ ही इस युवा सूचना केन्द्र के माध्यम से युवाओं को रिसयूम बनाना, इंटरव्यू फेस करना, जीवन कौशल शिक्षा, पर्सनैलिटी डेव्लपमेंट, सामाजिक नेतृत्व जैसे विषयों पर प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। साथ में ही जिला युवा अधिकारी ने प्रशासन के सामने ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गुंजन कम्यूनिटी रेडियो के साथ मिलकर एक पायलट प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया, जिसके तहत 07 पचायतों का चयन कर वहाँ से 35 युवाओं को ग्रामीण पर्यटन पर प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे कि उन युवाओ को स्वरोजगार का अवसर प्रदान होगा।
बैठक में परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल, महाप्रबंधक ज़िला उद्योग केन्द्र राजेश कुमार, जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा, ज़िला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव ओपी शर्मा, राजेश कुमार, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम कांगड़ा के समन्वयक सुधीर भाटिया सहित अन्य विभागों के अधिकारी के अलावा युवा मंडल, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर जिला स्तरीय सलाहकार समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *