मोटेरा की नई पिच पर गुलाबी जंग, दिन-रात्रि टेस्ट में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

24 फरवरी। पिछले मैच में बड़ी जीत के बावजूद भारत को मोटेरा की नई-नवेली पिच पर बुधवार से शुरू होने वाले तीसरे डे-नाइट टेस्ट मैच में इंग्लैंड को संकट में डालने के लिए गुलाबी गेंद से जुड़े सवालों का उचित समाधान निकालना होगा। सरदार पटेल स्टेडियम का नवीनीकरण किया गया और अब यह विशाल नजर आता है लेकिन यहां काफी समय बाद टेस्ट मैच हो रहा है और इसलिए विराट कोहली की टीम भी बहुत अधिक फायदे की उम्मीद नहीं करेगी।भारत चाहेगा कि पिच से स्पिनरों को मदद मिले ताकि वह 2-1 की बढ़त बना सके लेकिन पिच का व्यवहार कैसा होगा यह अभी देखना बाकी है। सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने पिच को लेकर टीम की राय स्पष्ट कर दी थी। वह ऐसी पिच चाहते हैं जिसे अश्विन और अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों को मदद मिले। ठीक उसी तरह से जैसे जो रूट हैंडिग्ले या ओल्ड ट्रैफर्ड में घासयुक्त पिच को प्राथमिकता देते हैं। भारतीय तेज गेंदबाज इशांत ने कहा, ‘गुलाबी गेंद से यह टेस्ट हम नए मैदान पर खेल रहे हैं इसलिए हम भी कुछ नहीं जानते कि उनसे कैसे पार पाना है।’ जबकि इंग्लैंड के अनुभवी गेंदबाज एंडरसन का मानना है कि मैच शुरू होने के समय उनके सामने वैसा ही विकेट होगा जैसा कि चेपक में था।

कुलदीप को मिल सकता है आराम
उमेश यादव फिटनेस परीक्षण में सफल रहे हैं और यह भारत के लिए अच्छी खबर है। ऐसे में कुलदीप यादव को अंतिम एकादश से बाहर किया जा सकता है। उमेश और इशांत ने कोलकाता में खेले गए पहले दिन रात्रि टेस्ट मैच में बांग्लादेश को छह सत्र के अंदर दो बार आउट कर दिया था। लेकिन इंग्लैंड के पास जो रूट, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो जैसे खिलाड़ी हैं जो कड़ी चुनौती पेश करेंगे। हार्दिक पंड्या को गेंदबाजों का कार्यभार कम करने के लिए टेस्ट टीम में शामिल किया गया है लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि टीम उन्हें टेस्ट मैच के लिए तैयार मान रही है या नहीं।
इंग्लैंड का दोहरा स्पिन अटैकइंग्लैंड की रोटेशन नीति के कारण मोइन अली विदेश लौट गए हैं और ऐसे में डोम बेस को जैक लीच के साथ स्पिन विभाग में शामिल किया जा सकता है। लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि एंडरसन और जोफरा आर्चर के साथ स्टुअर्ट ब्रॉड या मार्क वुड को अंतिम एकादश में जगह मिलेगी या नहीं। इसके अलावा प्रतिभाशाली बल्लेबाज जैक क्रॉउली को रोरी बर्न्स की जगह अंतिम एकादश में रखा जा सकता है जबकि नंबर तीन पर डैन लॉरेन्स की जगह जॉनी बेयरस्टो की वापसी होगी।

यहीं बने हैं गावस्कर-कपिल के रिकॉर्ड 
अहमदाबाद वह स्थल है जो भारतीय क्रिकेट से जुड़ी कई खुशनुमा उपलब्धियों का गवाह रहा है। सुनील गावस्कर ने यहीं पर 10,000 टेस्ट रन पूरे किए। कपिल देव ने यहीं पर 83 रन देकर नौ विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और बाद में रिचर्ड हैडली का सर्वाधिक टेस्ट विकेट का तत्कालीन रिकॉर्ड भी इसी मैदान पर तोड़ा। बुधवार को इशांत शर्मा इसी मैदान पर अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेंगे और कपिल के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बनेंगे। सचिन तेंदुलकर ने जहां टेस्ट मैचों में अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया था वहां पर रविचंद्रन अश्विन 400 टेस्ट विकेट लेने के क्लब में शामिल होने की कोशिश करेंगे जिसके लिए उन्हें छह विकेट की जरूरत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *