मुख्यमंत्री ने फतेहपुर समर्पित कीं 43.34 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाएं

Spread the love
  • बोले- रैहन पुलिस चौकी को थाना में स्तरोन्नत किया जाएगा
  • फतेहपुर क्षेत्र में पांच करोड़ रुपये की लागत से गौ-अभ्यारण्य के निर्माण की घोषणा की

आवाज़ ए हिमाचल

फतेहपुर। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुधवार को जिला काँगड़ा के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 43.34 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। विकास परियोजनाओं में रेहान पुलिस पोस्ट उन्नयन और फतेहपुर में एक अत्याधुनिक गौ अभयारण्य शामिल है, जिसके लिए मुख्यमंत्री ने 5 करोड़ रुपये की घोषणा की।
सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने फतेहपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “राज्य सरकार राजस्व के संसाधन बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पहले ही महत्वपूर्ण फैसले लिए जा चुके हैं।”


राज्य में जलविद्युत क्षमता को आर्थिक स्थिरता के लिए वरदान बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मुद्दे को केंद्र सरकार के समक्ष उठाया गया है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने कर्जमुक्त जलविद्युत परियोजनाओं के रॉयल्टी हिस्से को 30 से 50 प्रतिशत तक बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिले को राज्य की पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित किया जाएगा और पौंग बांध क्षेत्र को भी योजना में शामिल किया गया है। अधोसंरचना विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने आश्वासन दिया कि पौंग बांध क्षेत्र अगले चार वर्षों में पर्यटकों के लिए एक शीर्ष आकर्षण बन जाएगा।
दुग्ध उत्पादन से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगड़ा जिले के धगवार में 1.5 करोड़ रुपये खर्च कर विश्वस्तरीय दुग्ध संयंत्र लगाया जायेगा। 250 करोड़। उन्होंने बताया कि सरकार ने युवाओं को ई-टैक्सी खरीदने के लिए सब्सिडी देने का भी फैसला किया है।

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पुलिस चौकी रेहान को थाना स्तरोन्नत करने और फतेहपुर में इंडोर स्टेडियम के साथ स्वीमिंग पूल खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने फतेहपुर क्षेत्र में 300 कनाल भूमि पर विकसित होने वाले अत्याधुनिक गौ अभ्यारण्य के निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस वर्ष नवंबर के बाद फतेहपुर में बस अड्डे का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने जमीन की उपलब्धता के आधार पर फतेहपुर में “राजीव गांधी डे बोर्डिंग” स्कूल खोलने की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने फतेहपुर में पूर्व मंत्री स्वर्गीय सुजान सिंह पठानिया की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की और पौंग बांध में महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर भी श्रद्धासुमन अर्पित किए. मुख्यमंत्री ने सकरी खड्ड पर डड़वाला-सकरी मार्ग पर 51.85 मीटर लंबे डबल लेन पुल का लोकार्पण किया। 2.98 करोड़। पुल बनने से रेहान, सकरी, छतर खास, छतर जोगियां, गोलवां, बत्राहां, चमोली, पंजरोर व बाड़ी गांव के लोगों को सुविधा होगी, जिससे क्षेत्र की करीब 8500 की आबादी को लाभ होगा।

उन्होंने फतेहपुर तहसील के तहत 26 पंचायतों के निवासियों को 2 कार्यात्मक हाउस होल्ड नल कनेक्शन (एफएचटीसी) योजनाएं भी समर्पित कीं। जल जीवन मिशन के तहत रु। इन योजनाओं को पूरा करने पर 40.35 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। योजनाओं के तहत 61 हजार से अधिक आबादी वाली कुल 290 बस्तियों को कवर किया गया है।

कृषि मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार, मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल तथा किशोरी लाल, विधायक मलेन्द्र राजन, केवल सिंह पठानिया, नीरज नैयर, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया, हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष विशाल चम्बयाल, पूर्व विधायक अजय महाजन, उपायुक्त डॉ. निपुण जिन्दल तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *