मुख्यमंत्री ने किया हिमाचल के पहले OTT प्लेटफार्म का शुभारंभ

Spread the love

 

एचवी सिनेमा अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फीचर फिल्में, लघु फिल्में, वृत्तचित्र और एनिमेशन करेगा प्रदर्शित

आवाज ए हिमाचल

शिमला, 09 अगस्त। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने वीरवार को प्रदेश के प्रोडक्शन हाउस हिमालयन वेलोसिटी, शिमला द्वारा निर्मित पहले ओटीटी प्लेटफार्म एचवी सिनेमा का शुभारंभ किया।

एचवी सिनेमा अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फीचर फिल्में, लघु फिल्में, वृत्तचित्र और एनिमेशन दिखाएगा। इस ओटीटी पर हिमाचली सिनेमा के लिए एक समर्पित सेक्शन है। हिमालयन वेलोसिटी के प्रबंध निदेशक पुष्प राज ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश अपने प्राकृतिक खूबसूरती और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ हमेशा फिल्मों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान रहा है । हालांकि, इस क्षेत्र की सिनेमाई अभिव्यक्तियां अक्सर मुख्यधारा के बॉलीवुड और अन्य क्षेत्रीय सिनेमाओं से पिछड़ती रही हैं। हिमालयन वेलोसिटी का उद्देश्य हिमाचली फिल्म निर्माताओं को अपनी कहानियों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए एक समर्पित मंच देकर इस परिदृश्य को बदलने के लिए तैयार है।

 

यह पहल सिर्फ मनोरंजन के बारे में नहीं है; यह हिमाचल प्रदेश की अनूठी सांस्कृतिक पहचान को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के बारे में है। एचवी सिनेमा ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हिमाचली फिल्मों की विविधतापूर्ण श्रृंखला होगी, जिसमें पारंपरिक लोक कथाओं से लेकर समकालीन कथाएं शामिल हैं यह एक वैश्विक प्लेटफॉर्म है। विश्व सिनेमा के चयन को क्यूरेट करके, इसका उद्देश्य दर्शकों को दुनिया भर की विविध संस्कृतियों, दृष्टिकोणों और फिल्मों से परिचित कराना है।

 

स्थानीय और वैश्विक फिल्मों का यह मिश्रण एक समृद्ध, इमर्सिव देखने का अनुभव तैयार करेगा जो दर्शकों को क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और विश्व सिनेमा से रूबरू कराएगा। विश्व सिनेमा हमेशा से ही अनूठी कहानियों और अभिनव फिल्म निर्माण शैलियों का खजाना रहा है। इन्हें अपने प्रदर्शनों की सूची में शामिल करके, विभिन्न -सांस्कृतिक आदान-प्रदान निस्संदेह स्थानीय फिल्म निर्माताओं को नए विचारों और तकनीकों के साथ प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेगा, जिससे समग्र सिनेमाई परिदृश्य समृद्ध होगा।

हिमालयन वेलोसिटी हिमाचल स्थित प्रोडक्शन हाउस है और इसने हिमाचल के मुद्दों पर पुरस्कृत फिल्मों का निर्माण किया है जिन्हें विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर सराहा गया है। इसके अलावा हिमालयन वेलोसिटी शिमला के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन कर रहा है और सफलतापूर्वक नौ संस्करणों का आयोजन कर चुका है। अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 10वां संस्करण आगामी 16 से 18 अगस्त 2024 तक गेयटी थियेटर शिमला में मनाया जाएगा

मुख्यमंत्री ने इस प्लेटफार्म को लांच करने के लिए कंपनी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस मंच के माध्यम से हिमाचली कलाकार अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित कर पाएंगे। मुख्यमंत्री ने प्रोडक्शन हाऊस को भविष्य की परियोजनाओं के लिए शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर कंपनी के प्रबंध निदेशक पुष्पराज ठाकुर भी उपस्थित थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *