महाराष्ट्र में कोरोना के कहर से देवभूमि हिमाचल प्रदेश के पर्यटन कारोबार पर संकट के बादल घिर गए हैं

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

09 अप्रैल। महाराष्ट्र में कोरोना के कहर से देवभूमि हिमाचल प्रदेश के पर्यटन कारोबार पर संकट के बादल घिर आए हैं। समर टूरिस्ट सीजन के लिए हुई 85 फीसदी एडवांस बुकिंग रद्द हो चुकी है। बीते करीब 20 दिनों से नई एडवांस बुकिंग पूरी तरह बंद है। देश में बेकाबू हो रहे कोरोना के हालात से शिमला, मनाली, धर्मशाला और डलहौजी के पर्यटन कारोबारियों की चिंता बढ़ गई है। हर साल गर्मी के सीजन में गुजरात, महाराष्ट्र और बंगाल से हजारों सैलानी हिमाचल का रुख करते हैं। इस बार कोरोना संकट के चलते सैलानी एडवांस बुकिंग होल्ड करवा रहे हैं। बीते साल लॉकडाउन के चलते पर्यटन कारोबारियों को टूरिस्ट सीजन के दौरान भारी नुकसान झेलना पड़ा था। इस साल अच्छे कारोबार की उम्मीद थी, होटल कारोबारियों ने स्टाफ भी वापस काम पर बुला लिया था, लेकिन मौजूदा हालातों में यह सीजन भी कोरोना की भेंट चढ़ता दिख रहा है। शिमला और मनाली के अलावा धर्मशाला और डलहौजी के होटलों में भी समर सीजन के लिए एडवांस बुकिंग रद्द हो गई है। गुजरात, महाराष्ट्र, बंगाल, राजस्थान से सैलानी हिमाचल आने के लिए एडवांस बुकिंग नहीं करवा रहे हैं।


बंद हुई होटलों की बुकिंग्स

फेडरेशन ऑफ हिमाचल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्वनी बांबा ने कहा कि कोरोना के मामले बढ़ने के बाद पिछले 15 दिनों से हिमाचल के होटलों में कमरों की एडवांस बुकिंग पूरी तरह बंद है। पिछले साल की तरह इस साल भी समर सीजन के पूरी तरह पिटने की स्थिति पैदा हो गई है।ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन के महासचिव मनु सूद ने कहा कि देश में कोरोना के मामले बढ़ने से समर सीजन के लिए हुई कमरों की 85 फीसदी तक एडवांस बुकिंग रद्द हो गई है। टूरिस्ट अपनी बुकिंग होल्ड करवा रहे हैं। समर सीजन के दौरान कारोबार बुरी तरह प्रभावित होने की संभावना है।

एडवांस बुकिंग्स

गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, बंगाल से आने वाले सैलानी फ्लाइट के सस्ते टिकटों के लिए 2 महीने पहले ही बुकिंग करवा लेते हैं। अधिकतर सैलानी दिल्ली या चंडीगढ़ तक फ्लाइट से पहुंचते हैं और उसके बाद टैक्सी के जरिये शिमला, मनाली, धर्मशाला और डलहौजी का रुख करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *