महक योजना के तहत किसानों को दिया सुगंधित एवं औषधीय पौधों की खेती का प्रशिक्षण 

Spread the love

जाच्छ में पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

आवाज़ ए हिमाचल 

स्वर्ण राणा, नूरपुर। उद्यान विभाग के सौजन्य से महक योजना के अंतर्गत क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र, जाच्छ (नूरपुर) में किसानों के लिए सुगंधित एवं औषधीय पौधों की खेती बारे 20 से 24 मार्च तक पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में इंदौरा विकास खण्ड के 30 किसानों ने भाग लिया।

केंद्र के सह निदेशक डॉ अतुल गुप्ता ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान किसानों को सुगंधित व औषधीय पौधों की खेती, नर्सरी उत्पादन, दवाईयां बनाने में इनका प्रयोग, मूल्य संवर्धन तथा विपणन के बारे में विशेषज्ञों द्वारा विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने बताया कि किसानों ने बड़े ही उत्साहवर्धक तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त किया तथा केंद्र में विभिन्न फसलों की उत्पादन गतिविधियों को बड़ी बारीकी से समझा। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के विभागीय शिविरों का मुख्य उद्देश्य लोगों को विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं बारे जानकारी प्रदान करने के साथ उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है।

इस प्रशिक्षण शिविर में केंद्र के वैज्ञानिक डॉ राजेश कलेर, डॉ रेणु कपूर, आयुष विभाग से डॉ संजीव चौधरी व डॉ अनूप महाजन तथा दवाई उत्पादक संघ के अध्यक्ष डॉ उपेंद्र गुप्ता, कामधेनु गौशाला के संचालक ऋषि डोगरा व बैंक अधिकारी राघव ठाकुर ने भी किसानों को प्रशिक्षण प्रदान किया। उद्यान विभाग के विषयवाद विशेषज्ञ डॉ हितेंद्र पटियाल ने विभाग की विभिन्न योजनाओं व विपणन के बारे में किसानों को जानकारी उपलब्ध करवाई। इस मौके पर बागवानी विकास अधिकारी कुलदीप सिंह, मनोहर लाल व सुभाष डोगरा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *