मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना को मंजूरी, मिलेंगे 3000 रुपये, जानें बड़े फैसले

Spread the love

सोलन में खुलेगा ट्रांसपोर्ट नगर, एम्स में नई पुलिस चौकी, एसपीओ का मानदेय बढ़ाया

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक सोमवार को मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्‍यक्षता में हुई। बैठक में मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है। इसके तहत शोधकर्ताओं को प्रतिमाह तीन हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा मंत्रिमंडल बैठक में बड़ी संख्या में पटवार सर्कल खोलने की स्वीकृति भी प्रदान की गई है। सोलन जिला में ट्रांसपोर्ट नगर स्‍थापित करने का भी मंत्रिमंडल में निर्णय लिया गया है। पहले ऊना में ट्रांसपोर्ट नगर स्‍थापित करने की चर्चा थी। लेकिन सरकार ने अब सोलन को यह सौगात दी है। इसके अलावा एसएमसी शिक्षकों के लिए छुट्टियों का प्रावधान करने के संबंध में प्रस्ताव लाया गया। जिसे मंजूरी दे दी गई है। एसएमसी शिक्षकों को अब कैजुअल लीव की सुविधा दी जाएगी।

सोमवार को एक सप्‍ताह में दूसरी बार मंत्रिमंडल की बैठक हुई है। पहले कैबिनेट बैठक 3 बजे के लिए प्रस्तावित थी, लेकिन शाम को शिक्षक दिवस पर राजभवन में कार्यक्रम के कारण 12 बजे ही शुरू हो गई। मंत्रिमंडल की बैठक के लिए 11 एजेंडा आइटम पहुंची। बैठक में ब्लाक गारंटी 35 करोड़ से 50 करोड़ बढ़ाने का प्रस्ताव लाया गया है। चुनावी वर्ष होने के कारण सरकार हर वर्ग को खुश करने का प्रयास कर रही है। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर लगातार प्रदेश के दौरे कर रहे हैं व विभिन्‍न घोषणाएं भी लोगों के लिए कर रहे हैं। कैबिनेट बैठक में इन घोषणाओं पर भी मुहर लगाई जा रही है।

बच्‍चा गोद लेने वाली महिलाओं को भी मिलेगा 180 दिन का अवकाश

कैबिनेट ने सीसीएस (अवकाश) नियम, 1972 के नियम 43-बी को अपनाते हुए बच्चा गोद लेने वाली राज्य सरकार की रेगुलर महिला कर्मचारियों को 180 दिनों का बाल दत्तक ग्रहण अवकाश प्रदान करने की मंजूरी प्रदान की। सोलन में कृष्णगढ़ के तहत मंडेसर और ढकरियाना में दो नए पटवार सर्कल खुलेंगे। ऊना के लालड़ी में नया पटवार वृत्त होगा। हमीरपुर के हथोल तथा टयालू में नए पटवार सर्कल होंगे। श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के बस्सी में नया कानूनगो वृत्त खुलेगा। कांगड़ा के अंतर्गत थपकौर और कमनाला में पटवार वृत्त खुलेंगे। सिरमौर के पटवार वृत्त चराना को बांट कर पटवार वृत्त सैल (चुनवी स्थित शायला) खुलेगा। बिलासपुर जिले के झंडूता विधान सभा क्षेत्र के बल्हसीणा में 16 पदों के साथ नया डिग्री कालेज खुलेगा। चंबा के मसरूंड में भी 16 पदों के साथ नया डिग्री कालेज खुलेगा। का हिमाचल प्रदेश का महाधिवक्ता कार्यालय के सुचारु हो सके,इसके लिए 18 पद भरे जाएंगे। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर में नई छह पदों के साथ नई पुलिस चौकी खुलेगी। प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) के मानदेय में पहली सितंबर, 2022 से प्रतिमाह 900 रुपये वृद्धि करने का निर्णय लिया गया, जिससे सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात लगभग 510 एसपीओ को लाभ प्राप्त होगा। सोलन में ट्रांसपोर्ट नगर खुलेगा।

इन स्कूलों को अपग्रेड करने का निर्णय

मंडी जिला के राजकीय उच्च विद्यालय खीणी, शाला निशार, शोध अधार और कांढा तथा बिलासपुर जिला के उच्च विद्यालय साई ब्राह्मणा, निहारखन वासला, भगेड़, पनेहड़ा और कल्लर तथा सोलन जिला के राजकीय उच्च विद्यालय भटोलीकलां अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय होंगे। मंडी जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय ज्वालापुर, थाड़ी, खलबूट और डोभा तथा बिलासपुर जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय दिगथली, जामला, सवाना, सिदसूह, हरितल्यांगर, मंडयाली और भटेड़ तथा सोलन जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय धर्मपुर अब राजकीय उच्च विद्यालय होंगे। यहां 84 पद सृजित कर भरे जाएंगे। मंडी जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय बैला और चूरढ़ को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने तथा इनके लिए 16 पदों को सृजित कर भरने का भी निर्णय हुआ। बिलासपुर जिला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय अमरोआ को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने व इसके लिए तीन पद सृजित कर भरना स्‍वीकार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *