मंडी: हिमाचल में बारिश से पंडोह के निकट भूस्खलन, चंडीगढ़-मनाली एनएच बंद

Spread the love

लाहुल स्पीति में बारिश व बर्फबारी के कारण कई मार्ग बंद

आवाज़ ए हिमाचल
 

मंडी/शिमला, 24 मई। हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ काफी सक्रिय है और जम कर बारिश हो रही है। बेशक यह बारिश लोगों के लिए राहत लेकर आई है पर कुछ स्थानों पर इससे काफी नुकसान हुआ है। मंडी के पंडोह से कुछ आगे डयोढ़ में भूस्खलन होने से चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे बंद हो गया है।  हालांकि मार्ग को बहाल करने का कार्य जोरों पर है।

मंडी की एसपी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि मलबा आने के चलते हाईवे बंद हुआ है। जल्द हाईवे बहाल हो जाएगा, मलबा हटाने का काम जारी है।जानकारी के अनुसार, कुछ गाड़ियां और ट्रक मलबे की चपेट में आए थे, लेकिन जान माल का नुकसान नहीं हुआ ।

प्रदेश के दुर्गम जिला लाहुल में भारी बारिश के साथ साथ बर्फबारी भी हो रही है। इस दुर्गम जिला में कई मार्ग बंद हो गए हैं। मनाली लेह राजमार्ग पर मनाली से दारचा तक वाहनों की आवाजाही तो बहाल है पर दारचा से आगे बर्फबारी के कारण खराब मौसम के चलते वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। दारचा शिंकुला सड़क में भी वाहनों के आने जाने पर रोक लगा दी है। कोक्सर लोसर काजा सड़क भी आवाजाही के लिए बंद है। पांगी सड़क (SH-26) पिछले कल से ही भूस्खलन और पुल के क्षतिग्रस्त होने के कारण बन्द है। प्रशासन ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों को हिदायत दी है कि मौसम खराब होने के कारण अनावश्यक यात्रा से बचें और आपातकालीन स्थिति में ही यात्रा करें।

मौसम विभाग के अनुसार, आज भी 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज तूफान चलने का पूर्वानुमान है। मैदानी और कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। 25 मई को भी प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ अपना असर दिखाएगा और ठंडक का अहसास रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *