मंडी : पत्थर के 60 टिप्पर और कंकरीट के 15 ट्रांजिट मिक्सर डाले, फिर भी नहीं भरा टनल के ऊपर बना गड्ढा

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

पंडोह। पंडोह के साथ लगते डयोड के पास निर्माणाधीन टनल के ऊपर धंसे हिस्से के बाद बने गड्ढे को भरने के लिए अभी तीन दिन तक पत्थर के 60 टिप्पर और कंकरीट के 15 टीएम (ट्रांजिट मिक्सर) डाले जा चुके हैं, लेकिन अभी भी गड्ढा भर नहीं पाया है।

19 सितम्बर की शाम से शाहपुरजी-पलौनजी कंपनी ने इस गड्ढे को भरने का काम शुरू कर दिया था। हालांकि रात को यहां काम कर पाना संभव नहीं, इसलिए सिर्फ दिन में ही काम किया जा रहा है। शाहपुरजी-पलौनजी कंपनी के टीम लीडर आदर्श पन्होत्रा ने बताया कि जमीन धंसने के बाद बने गड्ढे को भरने का कार्य लगातार जारी है क्योंकि यहां के लिए जाने वाली सड़क संकरी है, जिस कारण बड़े टिप्पर नहीं भेजे जा सकते। इसलिए छोटे टिप्परों पर मैटीरियल लोड करके मौके पर भेजा जा रहा है। अभी तक 60 के करीब टिप्पर पत्थरों के इस गड्ढे में डाले जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि इस कार्य को पूरा करने में करीब एक सप्ताह का समय लग सकता है। काफी हद तक गड्ढे को भर दिया गया है और अब यहां फैंका जा रहा मैटीरियल भी नजर आ रहा है। उम्मीद यही है कि जितना मैटीरियल इस्तेमाल किया जा चुका है उतना ही मैटीरियल और इस गड्ढे को भरने में लगेगा। कार्य लगातार जारी है और प्रयास यही है कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

 

आपको बता दें कि पंडोह के साथ लगते डयोड के पास फोरलेन निर्माण के लिए बनाई जा रही टनल के ठीक ऊपर यह गड्ढा बीते 18 सितम्बर को हुआ है। गड्ढे का आकार लगातार बढ़ता जा रहा है जिसके चलते यहां पूरे गांव पर खतरा मंडरा गया है। सरकारी स्कूल सहित 8 परिवारों ने अपने घरों को खाली कर दिया है और वे किराए के मकानों में रहने के लिए चले गए हैं। लोगों के घरों और स्कूल में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं, जिससे खतरे का अधिक अंदेशा बन गया है। स्थानीय लोगों ने कंपनी प्रबंधन से टनल निर्माण के कारण यहां धंस रही जमीन की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने की गुहार लगाई है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *