भारत का नया युग शुरू हुआ ड्राइवरलेस मेट्रो के साथ 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

28 दिसम्बर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के जरिये दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम की ड्राइवरलेस मेट्रो का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही दिल्‍ली मेट्रो दुनिया की चुनिंदा सेवाओं में शामिल हो जाएगी। सोमवार को यह ऐतिहासिक अध्‍याय दिल्‍ली मेट्रो के साथ जुड़ने जा रहा है। देश में पहली बार मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम के बीच बगैर चालक के मेट्रो रफ्तार भरेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इसका शुभारंभ करेंगे। बहुत कम देश हैं, जहां पर ड्राइवर मेट्रो चलती है।

सोमवार से भारत में भी ऐसे देशों की सूची में शामिल हो जाएगा।वह नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) भी जारी करेंगे। इससे मेट्रो में सफर के एक नए युग की शुरुआत होगी। दिल्ली मेट्रो सोमवार को नया इतिहास रचेगी।दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि चालक रहित मेट्रो ट्रेनें पूरी तरह स्वचालित होंगी, जिनमें मानवीय हस्तक्षेप की न्यूनतम आवश्यकता होगी। इससे मानवीय गलतियों के कारण परिचालन प्रभावित होने की आशंका समाप्त हो जाएगी। ये ट्रेनें मेट्रो भवन में बने केंद्रीय कंट्रोल रूम से कमांड देकर संचालित की जाएंगी।

मजेंटा लाइन के 37 किलोमीटर हिस्से पर चालक रहित मेट्रो का परिचालन शुरू होने के बाद अगले साल मई-जून तक पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) पर भी यह मेट्रो चलेगी। पिंक लाइन करीब 57 किमी लंबी है। मौजूदा समय में इस कारिडोर पर 5 मिनट 12 सेकेंड के अंतराल पर मेट्रो का परिचालन होता है। चालक रहित मेट्रो के परिचालन का फायदा यह है कि यात्रियों का दबाव बढ़ने पर महज 90 सेकेंड के अंतराल पर मेट्रो का परिचालन हो सकेगा। चालक रहित मेट्रो के चलने से मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ सकेगी। यात्रियों को कम भीड़ मिलेगी। इसके साथ ही मेट्रो की आय बढ़ सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *