भारतीय खाद्य निगम ने किसानों के लिए स्थापित किए आठ केंद्र

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

 28 मई। कोविड काल में किसानों को बड़ी राहत सरकार ने दी है। इस बार हिमाचल के किसानों की फसल सरकार खुद खरीद रही है। वहीं अच्छे दाम किसानों को गेहूं व चावल के मिल रहे हैं। कोविड-19 के कारण देश भर में अभूतपूर्व परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय खाद्य निगम हिमाचल प्रदेश ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के लिए मई व जून माह के लिए 14322 मीट्रिक टन गेहूं व चावल प्रति माह तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल प्रति व्यक्ति आबंटित किया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अब तक कुल 13785 मीट्रिक टन गेहूं और 10469 मीट्रिक टन चावल जारी किया जा चुका है।इस माह के दौरान 20 मई तक, एफसीआई ने हिमाचल प्रदेश के 1200 किसानों से 4935 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है, जो पिछले रबी विपणन सीजन वर्षों के पूरे सीजन की तुलना में राज्य में अब तक का सबसे अधिक है। इस खरीद के लिए इलेक्ट्रॉनिक मोड के माध्यम से सीधे किसानों के खातों में 48 घंटे के भीतर 9.75 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

इस सीजन में एफसीआई हिमाचल आठ खरीद केंद्रों का संचालन कर रहा है, जो कि अतीत में किसी भी रबी विपणन सीजन के दौरान संचालित मंडियों की संख्या में सबसे अधिक है। बता दें कि पिछले साल भी काफी संख्या में किसानों की फसल खराब हुई थी। संक्रमण की वजह से वह  बाहरी राज्यों में फसलें नहीं भेज पा रहे थे। इस वजह से कई मीट्रिक टन फसल किसानों की खराब हुई थी। अब इस बार आठ केंद्र किसानों की फसलों की खरीद को लेकर स्थापित किए हैं। वहीं फसल खरीदने के साथ ही किसानों के खाते में 48 घंटे के अंदर पैसे आ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *