भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर कर सकते हैं मेडल डिस्प्ले

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 
16 अक्टूबर। जिला मंडी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर के खिलाफ कांग्रेस की ओर से की गई शिकायत खारिज हो गई है। कांग्रेस ने भाजपा के होरल्डिंग्स में ब्रिगेडियर के ऐसे फोटो यूज़ करने पर आपत्ति जताई थी, जिसमें उनके मेडल और सेना के सेवाकाल के समय की टोपी इस्तेमाल की गई थी। कांग्रेस की आपत्ति यह भी थी कि उनके पद के आगे सेवानिवृत्त शब्द भी जोड़ा जाए। यह शिकायत मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मिलने के बाद भाजपा ने भी रिप्रेजेंट किया था।

पार्टी का कहना था कि 2019 में चुनाव आयोग से दिए गए लिखित निर्देश स्पष्ट नहीं हैं। इसमें यह पता नहीं चलता कि पूर्व सैनिक यदि चुनाव लड़ना चाहें तो उसके लिए गाइडलाइन क्या है और कोई और प्रत्याशी यदि किसी सैनिक अधिकारी का फोटो यूज करें तो स्थिति क्या होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह सारा मामला दिल्ली भेज दिया था। जिसके बाद अब दिल्ली से इस मामले में फैसला आ गया है।

भारत निर्वाचन आयोग ने यह कहते हुए कांग्रेस की शिकायत को खारिज कर दिया है, कि ब्रिगेडियर रिटायर होने के बाद अब खुद चुनाव लड़ रहे हैं। इसलिए वह सेना काल के दौरान अपने कमाए मेडल और टोपी इस्तेमाल कर सकते हैं। 9 मार्च 2019 को जारी किए गए लिखित निर्देश उन पर इस तरह लागू नहीं होंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासु ने इसकी पुष्टि की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *