भरमौर में 5 दिवसीय मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

Spread the love

समापन कार्यक्रम में एसडीएम भरमौर ने की बतौर मुख्य अतिथि शिरकत, किसानों को मधुमक्खी पालन संबंधित किट बांटी

 

आवाज़ ए हिमाचल 

मनीष ठाकुर, भरमौर। उद्यान विभाग के तत्वाधान में पंचायत घर भरमौर के सभागार में आयोजित किए जा रहे पांच दिवसीय मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण आज समापन हुआ। समापन कार्यक्रम में एसडीएम भरमौर असीम सूद ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मधुमक्खी पालन करके किसान अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। मधुमक्खी पालन में लागत भी कम आती है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करके युवा कम लागत पर अधिक आय प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से किसानों को अनुदान भी दिया जाता है।

उन्होंने कहा किसानों को खेती के साथ-साथ मधुमक्खी का व्यवसाय भी करना चाहिए। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। उन्होंने कहा मधुमक्खी पालन के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर मधुमक्खी पालन के प्रशिक्षण भी आयोजित किए जाते है । उन्होंने कहा कि यदि आप मधुमक्खी पालन का अनुभव नहीं रखते तो भी कोई बात नहीं अब सरकार की ओर से आयोजित होने वाले शिविरों में आप प्रशिक्षण ले सकते हैं। उन्होंने उद्यान विभाग द्वारा चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएं ताकि और किसानों भी इस तरह के स्वरोजगार के साथ जुड़ सके।

उद्यान विभाग भरमौर के विषय वस्तु विशेषज्ञ डॉ. आशीष शर्मा ने कहा कि आगे भी ऐसे प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने इस दौरान किसानों को सरकार द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान किसानों को दिए जाने वाले अनुदान के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जो लोग यहां ट्रेनिंग ले चुके हैं वह आगे लोगों को अपने साथ जोड़कर उन्हें तो स्वरोजगार की ओर बढ़ाएं। एसडीएम ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले रहे किसानों को मधुमक्खी पालन संबंधित 50 किट भी वितरित की। कार्यक्रम के दौरान डॉ. मनोहर, डॉ. विवेक गर्ग और डॉ. मोनिका सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *