बॉक्सिंग-डे टेस्ट के तीसरे दिन गेंदबाजों ने दिखाया दम, भारत को मिली जीत की सुगंध

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

29 दिसम्बर। कप्तान अजिंक्या रहाणे की 112 रन की बेहतरीन पारी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत दूसरे बॉक्सिंग-डे टेस्ट के तीसरे दिन सोमवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की दहलीज पर पहुंच गया है। भारत को पहली पारी में 131 रन की बढ़त मिली थी और उसके गेंदबाजों ने तीसरे दिन स्टंप्स तक आस्ट्रेलिया के छह विकेट 133 रन पर गिरा दिए। आस्ट्रेलिया के पास मात्र दो रन की बढ़त है और उसके चार विकेट शेष हैं। भारत के पास अब मैच के चौथे दिन सीरीज में बराबरी हासिल करने का सुनहरा मौका होगा। भारत ने 2018-19 के पिछले आस्ट्रेलियाई दौरे में भी ऑस्ट्रेलिया को मेलबोर्न में बॉक्ंिसग-डे टेस्ट में 137 रन से हराया था। भारत को पहली पारी में 326 रन के स्कोर पर ऑलआउट करने के बाद अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और तेज गेंदबाज उमेश यादव ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर कंगारू टीम के ओपनर जो बर्न्स को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। आस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया, लेकिन बर्न्स आउट करार दिए गए। बर्न्स दस गेंदों में चार रन बनाकर पैवेलियन लौटे।

इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मार्नस लाबुशेन ने ओपनर मैथ्यू वेड के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन 18वें ओवर में अश्विन की गेंद पर स्लिप में रहाणे को एक आसान सा कैच थमा बैठे। आस्ट्रेलिया का 42 रन के स्कोर पर लाबुशेन के रूप में दूसरा विकेट गिरा। लाबुशेन ने 49 गेंदों का सामना करते हुए एक चौके की मदद से 28 रन बनाए। वेड और लाबुशेन के बीच दूसरे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी हुई। आस्ट्रेलियाई टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ माने जाने वाले दिग्गज बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ भी कुछ खास नहीं कर पाए। स्मिथ को आठ रन के निजी स्कोर पर बुमराह ने बोल्ड कर पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इस तरह से 33वें ओवर में 73 रन के स्कोर पर कंगारू टीम को तीसरा झटका लगा।

आस्ट्रेलिया की पारी कुछ हद तक संभलती कि इससे पहले जडेजा ने सधी हुई बल्लेबाजी कर रहे ओपनर मैथ्यू वेड को पगबाधा कर 98 रन के स्कोर पर उन्हें चौथा झटका दे दिया। वेड ने 137 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौकों की मदद से 40 रन बनाए। इसके बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पारी के 47वें ओवर की पहली गेंद पर ट्रेविस हेड को मयंक के हाथों दूसरे स्लिप में कैच कराकर मेजबान टीम को पांचवां झटका दिया। हेड ने 46 गेंदों में 17 रन बनाए। इसके बाद सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कंगारू टीम के कप्तान टिम पेन को जडेजा ने विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलिया का छठा विकेट गिरा दिया। पेन केवल एक रन बनाकर ही पैवेलियन लौट गए। मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया के 133 रन के स्कोर पर छह विकेट हैं, जबकि कैमरून ग्रीन 17 रन और पैट कमिंस 15 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से जडेजा ने 25 रन पर दो विकेट, बुमराह ने 34 पर एक विकेट, अश्विन 46 रन पर एक विकेट, उमेश पांच रन पर एक विकेट और सिराज ने 23 रन देकर एक विकेट झटका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *