बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नेपाल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, कई मुद्दों पर देउबा से करेंगे चर्चा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

लुम्बिनी (नेपाल), 16 मई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल की संक्षिप्त यात्रा पर सोमवार को गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी पहुंचे। अपनी इस यात्रा के दौरान वह अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ जल विद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

लुम्बिनी पहुंचने पर प्रधानमंत्री देउबा ने खुद मोदी का स्वागत किया।

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘लुम्बिनी में गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मैं प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को धन्यवाद देता हूं।’’ इससे पहले, प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में बताया, ‘‘नेपाल पहुंच गया। बुद्ध पूर्णिमा के विशेष अवसर पर नेपाल के शानदार लोगों के बीच आकर खुशी महसूस कर रहा हूं। लुम्बिनी में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने को उत्सुक हूं।’’

प्रधानमंत्री मोदी, देउबा के निमंत्रण पर नेपाल पहुंचे हैं। वह एक दिवसीय यात्रा पर लुम्बिनी आए हैं। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद मोदी की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है।

मोदी और उनके प्रतिनिधिमंडल के सदस्य उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से लुम्बिनी पहुंचे। नेपाल के तराई मैदानी इलाके में स्थित लुम्बिनी बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है।

लुम्बिनी में प्रधानमंत्री महामाया देवी मंदिर जाएंगे और पूजा अर्चना करेंगे। वे बुद्ध जयंती पर जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसका आयोजन लुम्बिनी विकास ट्रस्‍ट ने नेपाल सरकार के सहयोग से किया है।

मोदी लुम्बिनी बौद्ध विहार क्षेत्र में बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केन्‍द्र के निर्माण के शिलान्‍यास समारोह में भी शामिल होंगे। अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केन्‍द्र का निर्माण वैश्विक अपील पर भारत स्थित अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध परिसंघ द्वारा लुम्बिनी विकास ट्रस्‍ट के सहयोग से किया जा रहा है।

इसके लिए भारत सरकार का संस्‍कृति मंत्रालय वित्‍तीय सहयोग उपलब्‍ध कराएगा। अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध परिसंघ संस्‍कृति मंत्रालय के तहत एक अनुदान प्राप्‍त निकाय है। यह बौद्ध केन्‍द्र नेपाल में पहला शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन भवन होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *