बिलासपुर रीजनल अस्पताल के दंत विभाग में बड़ी गड़बड़ी,RTI से ली जानकारी में हुआ खुलासा

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

         अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर

05 जून। जिला कांग्रेस महासचिव संदीप सांख्यान ने कहा कि बिलासपुर के रीजनल अस्पताल में भारी अनियमितताओं का दौर जारी है। जिला अस्पताल के एक दंत चिकित्सक ने तो अपने ओपीडी में निजी फर्नीचर तक लगा रहा है और अस्पताल प्रशासन और प्रदेश सरकार को इसके बारे में जानकारी तक नहीं है। उक्त चिकित्सक दांतों में तार लगाने का सामान बाहर से मंगवा कर फीस अलग से वसूलता है, सूचना के आधार पर मिली जानकारी से साफ होता कि सम्बंधित दंत चिकित्सक ने 800 लोंगो के दांतों में तारे लगाई हैं और किस आधार पर उन्होंने इन 800 मरीजों से फीस वसूली है। इसका कोई पता विभाग के पास नहीं है जबकि इस सम्बंध में फीस वसूलने के बारे में अस्पताल प्रशासन में कोई अधिसूचना तक नहीं है कि कितनी फीस ली जानी चाहिए और सम्बंधित चिकित्सक ने दंत रोगियों को यह तक भी कहा गया है कि वह ऑर्थोडॉन्टिस्ट है, सामान्य दांतो से सम्बंधित चिकित्सा उनका विषय नहीं है जबकि दंत चिकित्सा के नियमानुसार ऐसा कहीं पर नहीं लिखा गया है कि वह दांतो के सामान्य रोग नहीं देख सकते है।

जबकि कई बार तो ऐसा संदेह भी सामने आता है कि उक्त दंत चिकित्सक अपने राजनैतिक रसूख की भी धौंस दिखता है अगर ऐसा नहीं है तो शिकायत मिनले पर भी विभाग कार्यवाही क्यों नही कर पा रहा है। उन्होंने बताया सूचना के अधिकार अधिनियम से ली गई जानकारी से यह साफ पता चलता है कि इस दंत चिकित्सक ने सारे नियम कायदे ताक पर रख दीए हैं और जिला का चिकित्सा अधीक्षक का कार्यलय भी कुछ नही कर पा रहा है। करीब इस विषय पर टेलीफोन के माध्यम से रीजनल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक को बताया भी गया था तब उन्होंने कहा था कि अभी जांच चल रही है। यदि जिला के रीजनल अस्पताल में दंत विभाग का यही हाल है तो बाकी विभागों का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है वहां पर अन्य विभागों के हालात क्या होंगे। अभी हाल ही में कुछ जिला अस्पताल के अन्य विभागों के बारे मीडिया में छपता भी आया है।

जिला कांग्रेस महासचिव ने कहा कि यह मामला जिला में कांग्रेस के वरिष्ठ व पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व विधायक श्री नयना देवी जी राम लाल ठाकुर जी के संज्ञान में भी लाया गया है और इस विषय उन्होंने कहा था कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी से बात करने की बात कही है।  संदीप सांख्यान ने कहा कि वह निजी तौर पर इस विषय को प्रदेश सरकार के स्वास्थ मंत्री, स्वास्थ्य सचिव और निदेशक स्वास्थ्य विभाग को भी लिखेंगे। जिला में पहले ही कोविड 19 को लेकर डर और भय का मौहल बना है उसके ऊपर रीजनल अस्पताल के एक दंत चिकित्सक का उस तरह से नियमों को ताक पर रख लोंगो को दुखी करना चौकानें वाली बात है और उन्होंने इस बात में भी संदेह व्यक्त किया है कि इस दंत चिकित्सक की जांच इस विषय पर भी होनी चाहिए कि दंत रोगियों को लगाए जाने वाली सामग्री की खरीद फरोख्त कहाँ से की जाती रही है। यह विषय भी जांच का है और इस मसले की  गम्भीरता से जांच होनी चाहिए ताकि दूध का दूध और पानी का पानी साफ हो सकेसामने। संदीप सांख्यान ने कहा कि रीजनल अस्पताल बिलासपुर में रोगी कल्याण समिति में भी कई तरह की अनियमिताएं बरती गई है उसके भी कुछ तथ्य सामने आए हैं इस मसले पर उन्होंने सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत सूचनाएं मांगी है जैसे ही वह सूचना आएगी तो सम्पूर्ण तथ्यों के साथ मीडिया और प्रदेश सरकार के  इनका कच्चा चिट्ठा खोला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *