बिलासपुर में संपन्न हुआ कान्हा जन्मोत्सव कार्यक्रम

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। अतिरिक्त उपायुक्त डॉक्टर निधि पटेल ने जन्माष्टमी के पावन अवसर पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से आयोजित कान्हा जन्मोत्सव कार्यक्रम की अध्यक्षता की । उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अपने धार्मिक पर्वों तथा राष्ट्रीय त्योहारों को मनाने के लिए सदैव अपना सहयोग प्रदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा इस आयोजन के माध्यम से जहां महिलाओं में छुपी प्रतिभा को उजागर किया गया है वहीं आने वाले समय में महिलाओं को विभिन्न अनुष्ठानों व धार्मिक व राष्ट्रीय पर्वों को मनाने के लिए मंच प्रदान किया जाएगा।
परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण यशपाल सिंह ने बताया कि बनी स्वयं सहायता समूह की लगभग 40 से अधिक महिलाओं ने कार्यक्रम में भाग लिया जिसमें भजन, कृष्ण जन्म पर झांकियां तथा इको फ्रेंडली बाल गोपाल मूर्ति निर्माण जिसमें मिट्टी के कृष्ण, मटकी से माखन खाते कान्हा दर्शाएं गए थे निर्मित किए। इस अवसर पर भगवान श्री कृष्णा के जीवन प्रसंगों पर नाटक भी प्रस्तुत किया गया।

कृष्ण जन्म से संबंधित झांकी तथा भगवान श्री कृष्ण के विविध रूपों को दर्शाती झांकियां भी प्रस्तुत की गई। इन कार्यक्रमों में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे विजेताओं को बाल कान्हा की प्रतिमा पुरस्कार स्वरूप भेट की।
भजन में प्रथम स्थान घुमारवीं ब्लॉक ने अर्जित किया, नाटक में प्रथम स्थान पूजा स्वयं सहायता समूह बिलासपुर सदर तथा मॉडल प्रतियोगिता में झंडुता ब्लॉक ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में सम्मिलित सभी महिलाओं को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत कार्यरत एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के समस्त कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *