बिलासपुर में बनने वाली कृत्रिम झील का सपना अभी तक भी अधूरा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर
03 जनवरी।बिलासपुर वासियों ने जो जमीनें भाखड़ा बांध में दी है उसका अभी तक भी भरपाई नहीं हो पाई है। बिलासपुर में बनने वाली कृत्रिम झील का सपना अभी तक भी अधूरा सा लगता है। यह बात जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव संदीप संख्यान ने भाजपा पर हमला करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि भाजपा सांसद व वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर व सदर विधायक ने बिलासपुर में लोगों से कृत्रिम झील बनाने के वादे हर भाषण में किए हैं। जिसको की प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष झटका दे दिया था।

पूर्व मंत्री व श्री नयना देवी विधायक रामलाल ठाकुर द्वारा पूछे गए विधानसभा के एक प्रश्न में सरकार ने जवाब दिया था कि इस तरह की कोई भी योजना नहीं है, जबकि पूर्व की सरकार के समय बिलासपुर के पूर्व उपायुक्त ने इस योजना पर एक पूर्ण डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी बना ली गई थी जो कि वर्तमान सरकार के समय किसी कौने में धूल फांक रही है।

इसके लिए सरकार व विभाग की ओर से किसी तरह के बजट का प्रावधान नही किया गया है जबकि पर्यटन विभाग और एशियन डिवेलपमेंट बैंक हिमाचल प्रदेश में अनेक योजनाओं में काम कर रहा है। केंद्रित वित्त राज्य मंत्री, सदर विधायक और प्रदेश के मुखिया को बताना चाहिए कि बिलासपुर में बनने वाली कृत्रिम झील की फाइलें कहा धूल फांक रही है।

बिलासपुर में पर्यटन को लेकर एक बात साफ हो गई है कि बिलासपुर में कृत्रिम झील बनाने को लेकर किस भी योजना के बारे में प्रदेश सरकार तैयार नहीं है जबकि इस तरह का कोई भी प्रोजेक्ट सिराज क्षेत्र में लगना होता तो कब का बन कर लग चुका होता। ऐसे में बिलासपुर सदर के जनप्रतिनिधि कब तक लोगों को गुमराह करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 के अंतिम महीनों में यहां पर बीबीएमबी के साथ पर्यटन विभाग के अधिकारी दौरा करने आए थे तो उस समय भी अधिकारियों ने कहा था कि यहां पर कृत्रिम झील बनाने की अभी तक कोई भी योजना नहीं है। तो पूर्व सरकार के समय जो प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई गई थी वह अब कहाँ गायब कर दी गई है।

जबकि प्रदेश सरकार ने भी यह साफ कर दिया है कि फिलहाल अभी तक ऐसी कोई भी योजना नहीं है कि जहां पर कृत्रिम झील बनाई जाए। यह बिलासपुर वासियों के जज्बातों के साथ खिलवाड़ नहीं तो और क्या है, इस पर प्रदेश सरकार और लोकल सांसद और जनप्रतिनिधि की जबाब देना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *