बिलासपुर में पूर्ण राज्यत्व दिवस पर भाषा एवं संस्कृति विभाग करेगा ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर

17 जनवरी।भाषा एवं संस्कृति विभाग हिमाचल प्रदेश कार्यालय बिलासपुर द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव श्रृंखला के अन्तर्गत 25 जनवरी को पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय पाठशालाओं / महविद्यालयों के विद्यार्थियों की भाषण,चित्रकला,निबन्ध,रंगोली व नारा लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन गूगल फॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा । उप निदेशक, प्रारंभिक शिक्षा विभाग जिला बिलासपुर में जिला विज्ञान पर्यवेक्षक के पद पर कार्यरत रवि कुमार द्वारा गूगल फॉर्म डिज़ान किया गया है । यह प्रतियोगिता चार वर्गों में आयोजित की जाएँगी।

जिसमे प्रथम वर्ग में कक्षा 6 से 8 तक चित्रकला विषय में स्वतंत्रता सैनानियों के चित्र तथा नारा लेखन विषय पर हिमाचल की गौरव गाथा होगी। द्वितीय वर्ग में नौवी कक्षा से दसवीं कक्षा तक चित्रकला विषय में स्वतंत्रता सैनानियों के चित्र तथा निबन्ध लेखन में हिमाचल की गौरव गाथा होगा । तृतीय वर्ग में कक्षा +1 से +2 तक रंगोली विषय में आजादी का अमृत महोत्सव” देश के नाम रंगोली सजाओ तथा नारा लेखन में हिमाचल की गौरव गाथा होगा चतुर्थ वर्ग में कालेज स्तर पर 3 प्रतियोगिताएं होगी जिसमे भाषण विषय में गणतन्त्र दिवस की प्रासंगिकता , चित्रकला विषय में स्वतंत्रता सैनानियों के चित्र होंगे।


जिला भाषा अधिकारी रेवती सैनी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में विद्यार्थी केवल एक ही प्रतियोगिता में भाग ले सकता है । केवल वही विद्यार्थी प्रतियोगिता में भाग लें जिसका अपना बैंक अकाउंट हो । दिनांक 24/01/2022 को 11:00 बजे प्रात : दिया गया लिंक खुलेगा और 25/01/2022 को 5:00 बजे सायं बंद होगा । समय सीमा के भीतर फॉर्म सबमिट करना अनिवार्य है, यदि प्रतिभागी ऐसा नहीं करता है तो उसकी प्रविष्ठि अमान्य होगी ।

किसी भी प्रकार की सहायता के लिए 98576-22233, 82787-86899, 98173-03875 इन नम्बरों पर संपर्क किया जा सकता है ! प्रतियोगिता में भाग लेने के दौरान किसी भी प्रकार से अनुचित, विरल साधनों के उपयोग से खोज / पता लगाने व दोहरी भागीदारी करना अमान्य है , यदि ऐसा पाया जाता है तो भागीदारी को अस्वीकार घोषित किया जाएगा । प्रतिभागी अपनी e-mail id 23/01/2022 सांय 4:00 बजे तक dlo.blp.hp@gmail.com पर भेजना सुनिश्चित करें । नारा लेखन, चित्रकला,रंगोली का कार्य करते हुए प्रतिभागी शुरू से अंत तक के पांच छायाचित्र फॉर्म पर अपलोड करना सुनिश्चित करें तथा कार्य पूर्ण होने पर अंत में पूरा छायाचित्र अपलोड करना होगा ।

भाषण में भाग लेने वाले प्रतिभागी को अपने परिचय के साथ जिला भाषा अधिकारी को संबोधित करना है तथा भाषण की विडियो बनाकर जोकि 22 MB से अधिक न हो, को दिनांक 25/01/2022 को 5:00 बजे सायें तक dlo.blp.hp@gmail.comपर अपलोड करना होगा सभी विजेता छात्र/छात्राओं को RTGS के माध्यम से नकद पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *